बिहार

bihar

सिविल सर्जन ने किया प्रचार रथ रवाना, लोगों को परिवार नियोजन के प्रति करेगा जागरूक

By

Published : Jan 20, 2021, 8:03 PM IST

परिवार नियोजन को लेकर चल रहे प्रचार अभियान को तेज करने के लिए बुधवार को प्रचार रथ रवाना किया गया. सिविल सर्जन डॉ उमेश शर्मा ने कहा कि महीने में 10 दिन ऑटो और ई-रिक्शा के माध्यम से प्रचार-प्रसार किया जाएगा.

Family Planning Awareness Chariot
परिवार नियोजन जागरूकता रथ

पूर्णिया:जिले में परिवार नियोजन को लेकर चल रहे प्रचार अभियान को तेज करने के लिए बुधवार को प्रचार रथ रवाना किया गया. सिविल सर्जन डॉ उमेश शर्मा ने प्रचार वाहन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया.

सिविल सर्जन डॉ उमेश शर्मा ने कहा "जिले वासियों को परिवार नियोजन के प्रति जागरूक करने के लिए महीने में 10 दिन ऑटो और ई-रिक्शा के माध्यम से प्रचार- प्रसार किया जाएगा. प्रचार वाहन द्वारा जिले के सभी क्षेत्रों में परिवार नियोजन के लेकर लोगों को जागरूक किया जाएगा."

उमेश शर्मा ने कहा "सप्ताह में दो दिन आरोग्य दिवस मनाया जाता है. उस दिन सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर एएनएम और आशा कार्यकर्ताओं द्वारा भी ग्रामीण महिलाओं को परिवार नियोजन के संबंध में जानकारी दी जाएगी. 31 मार्च तक जिले के विभिन्न प्रखंडों में केयर इंडिया के सहयोग से ऑटो रिक्शा द्वारा प्रचार-प्रसार किया जाएगा."

परिवार नियोजन पखवाड़ा का होगा आयोजन
केयर इंडिया के डिटीएल आलोक पटनायक ने कहा "दो चरणों में परिवार नियोजन पखवाड़ा का आयोजन किया जा रहा है. आशा व एएनएम अपने-अपने पोषक क्षेत्रों में घर-घर जाकर परिवार नियोजन के विभिन्न उपायों को अपनाने के लिए लोगों को जागरूक कर रहीं हैं. परिवार नियोजन के उपायों में पुरुषों की भागीदारी सुनिश्चित करने पर भी बल दिया जा रहा है ताकि परिवार नियोजन अभियान को शत प्रतिशत सफल किया जा सके."

यह भी पढ़ें-पूर्णिया के बाल वैज्ञानिकों का कमाल, वेस्ट केले से बनाया न्यूट्रिशन से भरपूर गुड़

ABOUT THE AUTHOR

...view details