बिहार

bihar

विजयादशमी की छुट्टी के दिन भी रिश्तों को जोड़ रहा पुलिस परिवार परामर्श केंद्र

By

Published : Oct 15, 2021, 7:17 PM IST

पुलिस परिवार परामर्श केंद्र पूर्णिया वर्षों से रिश्तों को जोड़ रहा है. बेहतरीन काम के लिए इसे छह बार मुख्यमंत्री के हाथों पुरस्कार मिल चुका है. पढ़ें पूरी खबर..

पुलिस परिवार परामर्श केंद्र
पुलिस परिवार परामर्श केंद्र

पूर्णियाः रिश्तों को जोड़ना कोई आसान काम नहीं है. पूर्णिया पुलिस (Purnea Police) परिवार परामर्श केंद्र इस काम को कई वर्षों से करता आ रहा है. इस पर लोगों का विश्वास इस कदर है कि विजयादशमी के दिन लोग मेला-तमाशा छोड़ रिश्तों को बचाने के लिए यहां जुटे हुए हैं. उनकी उम्मीदों पर खड़ा उतरने के लिए पुलिस परिवार परामर्श केंद्र के अधिकारी और कर्मी छुट्टी रहते हुए भी मामलों की सुनवाई में लगे हुए हैं.

इन्हें भी पढ़ें- पूर्व DGP अभयानंद ने बिहार सरकार के सलाहकारों पर निकाली भड़ास

कहा जाता है कि विजयादशमी में बेटी की विदाई मायके से ससुराल की जाती है. और आज का दिन बेटी के लिए शुभ माना जाता है. आज दुर्गा पूजा की छुट्टी रहते हुए पूर्णिया स्थित पुलिस परिवार परामर्श केंद्र में बेटियों की विदाई के लिए सुनवाई जारी है. वहां पहले से तय मामलों की सुनवाई हो रही है. मामले से जुड़े लोग विजयादशमी के अवसर पर आज इस यकीन के साथ पहुंचे हैं कि वे अपना बहुमूल्य समय देंगे तो उनके टूटे रिश्ते फिर से जुट जायेंगे.

देखें वीडियो..

ज्ञात हो कि प्रत्येक शुक्रवार पुलिस परिवार परामर्श केंद्र में सुनवाई होती है. मगर विजयादशमी को ले छुट्टी के बाद भी केंद्र खोलकर रखा गया है. इस बारे में पहले ही जानकारी फरियादियों को दे दी गई थी कि विजयादशमी के शुभ अवसर पर यह केंद्र उन लोगों के लिए खुला रहेगा. उनकी कोशिश रहेगी कि किसी वजह से रिश्तों में पड़े दरार को लेकर यह केंद्र दूर कर इस पावन पर्व के अवसर पर मिलाने का काम करेगा, यहां कुछ ऐसा हुआ भी.

इन्हें भी पढ़ें- बिहार में बंगाल की छटा, सिंदूर खेला कर महिलाओं ने कहा- 'आसछे बछोर आबार होबे'

कई जोड़े पति-पत्नी के बीच पिछले 10 से 15 वर्षों से किसी बात को लेकर विवाद हुआ था और वे लोग एक दूसरे से अलग रहते थे. मगर उन जोड़ियों को भी आज मिलाकर मायके से ससुराल भेजा गया. साथ ही साथ लड़कियों को भी यह समझाया गया कि शादी के बाद मायके नहीं ससुराल उसका अपना परिवार होता है. छोटी-छोटी बात को लेकर रिश्ते में दरार नहीं आनी चाहिए.

पुलिस परिवार केंद्र के सदस्य दिलीप कुमार दीपक ने बताया कि पुलिस परिवार परामर्श केंद्र को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा कई बार सम्मान मिल चुका है. अभी तक कुल छह बार मुख्यमंत्री से पुरस्कार मिल चुका है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details