बिहार

bihar

By

Published : Sep 25, 2020, 3:52 PM IST

ETV Bharat / state

राष्ट्रीय सेवा स्थापना दिवस: NSS में उत्कृष्ट कार्यों के लिए पूर्णिया के नीरज कुमार को मिला राष्ट्रपति पुरस्कार

राष्ट्रीय सेवा स्थापना दिवस के अवसर पर नीरज कुमार को एनएसएस में उनके कार्यों के लिए राष्ट्रपति पुरस्कार से नवाजा गया है. इस सम्मान के लिए बिहार से एकमात्र नीरज का चयन हुआ था.

पूर्णिया
पूर्णिया

पूर्णिया: गुरुवार कोराष्ट्रीय सेवा स्थापना दिवस के मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की ओर से वर्चुअल मोड के लोगों को संबोधित किया गया. इस दौरान एनएसएस में उत्कृष्ट कार्य करने पर नीरज कुमार को सम्मान मिला. पूरे बिहार से एकमात्र युवा नीरज कुमार को इस सम्मान के लिए चुना गया.

जानकारी के मुताबिक नीरज पूर्णिया के सुदूर देहात क्षेत्र के रहने वाले हैं. उन्हें वर्चुअल तरीके से राष्ट्रपति के हाथों पुरस्कृत किया गया. इस सूचना के बाद से राज्यभर के साथ-साथ जिले और उनके गांव में खुशी का माहौल है. राष्ट्रपति पुरस्कार मिलते ही प्रखंड सहित उनके गांव दलमालपुर राजनीतिक पटल पर शिक्षा के साथ-साथ सामाजिक गतिविधियों में आ गयाय

विकास से कोसों दूर है इलाका
पूर्णिया के सबसे सुदूर प्रखंड अमौर आज भी विकास के मामले में कोसों दूर है. यह विधानसभा की बनावट ही ऐसी है कि यहां के लोगों को करीब 6 माह बाढ़ के पानी के साथ जीवन जीने की मजबूरी बने रहते हैं. वहीं सुदूर अतिपिछड़े क्षेत्र दलमालपुर गांव निवासी पेशे से किराने की दुकान चलाने वाले महेंद्र प्रसाद गुप्ता के पुत्र नीरज कुमार ने आज अपने बल पर यह मुकाम पाया है.

गांव में हुई शिक्षा-दीक्षा
नीरज कुमार की प्रारंभिक शिक्षा गांव के सरकारी स्कूलों में हुई. मैट्रिक की परीक्षा पूर्णिया हाई स्कूल पूर्णिया, इंटर की पढ़ाई सूर्य नारायण सिंह यादव कॉलेज रामबाग, बीए और एमए कालेज आफ कॉमर्स, आर्टस एंड साइंस पटना से की. अर्थशास्त्र में पीजी पास किया. वहीं से एनएसएस राष्ट्रीय सेवा योजना से जुड़ कर उन्होंने कई सारे सामाजिक कार्य किए. नीरज कुमार ने बताया कि पीजी करने के उपरांत एनएसएस से जुड़कर सामाजिक कार्य के दौरान मुफ्त शिक्षा, रक्तदान, पौधारोपण, ठंड के मौसम में गरीब लोगों को कपड़े का वितरण, स्वच्छता अभियान, एचआईवी एड्स जागरुकता कार्यक्रम, तंबाकू निषेध, गंगा स्वच्छता अभियान, सड़क सुरक्षा अभियान जैसे कार्यक्रमों में जुड़कर लोगों को जागरूक करने का काम किया. बता दें कि उनके कार्यों को देखते हुए भारत सरकार ने 2019 में यूथ एक्सचेंज प्रोग्राम टू चाइना के लिए भी चयन किया. जहां उन्हें युथ एम्बेसडर बनकर चाइना भेजा गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details