बिहार

bihar

ETV Bharat / state

पूर्णिया: 'कराटे किंग' प्रीतम कुमार लड़कियों को मुफ्त में दे रहे सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग

कराटे किंग प्रीतम कुमार का कहना है कि सिर्फ कानून और पुलिस के बदौलत लड़कियों की सुरक्षा छोड़ी नहीं जा सकती. लिहाजा अपने इस मिशन को वे देश के सभी राज्यों तक पहुंचाना चाहते हैं.

By

Published : Dec 10, 2019, 10:24 AM IST

karate king pritam kumar of purnea
कराटे किंग प्रीतम कुमार

पूर्णिया:जिले में निर्भया, उन्नाव और हैदराबाद जैसी दुष्कर्म की घटनाएं न हो, इसके लिए कराटे किंग के नाम से मशहूर प्रीतम कुमार हजारों लड़कियों को सेल्फ डिफेंस और फाइटिंग के गूढ़ सिखा रहे हैं. जिसकी शुरुआत उन्होंने उफरैल के बालिका विद्यालय से कर दी हैं.


दरअसल, पूर्णिया कोर्ट स्टेशन इलाके में रहने वाले प्रीतम कुमार स्कूली छात्राओं और महिलाओं से लेकर पुरूषों को कराटे की ट्रेनिंग देते हैं. वहीं, उनका कहना है कि अपने मुहिम को मिशन बनाकर वे लड़कियों को फाइटर बनाना चाहते हैं. ताकि लड़कियां सेल्फ डिफेंस में निपुण हो सकें.

'कराटे किंग' प्रीतम कुमार दे रहे हैं लड़कियों को सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग

छात्राओं को मिलेगी निःशुल्क ट्रेनिंग
कराटे किंग प्रीतम कुमार कहना है कि उनके जिले में दुष्कर्म की घटनाएं न हो इसलिए उन्होंने इस मिशन की शुरुआत की है. ऐसे में यह मिशन उफरैल के बालिका विद्यालय से शुरू की गई है. जो कि जिले के सभी सरकारी स्कूलों तक चलेगी. जिसमें बालिकाओं को निःशुल्क कराटे की ट्रेनिंग दी जाएगी.

15 दिसंबर से शुरू होंगी क्लासेज
प्रीतम कुमार ने बताया कि कराटे की ट्रेनिंग छात्राओं को रोजाना 2 घंटे तक दी जाएगी. जिसमें उन्हें आत्मरक्षा और प्रहार करने के गूढ़ सिखाए जाएंगे. अपने मिशन के मद्देनजर प्रीतम ने 3 बालिका विद्यालयों का चयन किया हैं. जिनमें 15 दिसंबर से कराटे क्लास शुरू कर दी जाएगी.

कराटे सीखती स्कूली छात्राएं

पूरे देश में चलाना चाहते हैं मुहिम
प्रीतम कुमार ने यह भी बताया कि स्कूलों में इस मुहिम की शुरुआत को लेकर उन्हें स्कूल प्रबंधन को मनाने में काफी वक्त लगा. इसके बावजूद उनके इस नायाब सोच को सभी ने खूब सराहा. वहीं, कराटे उस्ताद प्रीतम ने बताया कि देश में निर्भया जैसी घटना को हैदराबाद में दोहराया गया. जिसके बाद उन्होंने लड़कियों को मुफ्त में कराटे का प्रशिक्षण देने की ठानी. वे अपने मिशन को पूर्णिया प्रमंडल से कोसी जोन तक ले जाएंगे. जिसके बाद वे बिहार के बाकी बचे जिलों के में भी इस मुहिम को चलाएंगे. प्रीतम कहते हैं कि सिर्फ कानून और पुलिस के बदौलत लड़कियों की सुरक्षा छोड़ी नहीं जा सकती. लिहाजा अपने इस मिशन को वे देश के सभी राज्यों तक फैलाना चाहते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details