बिहार

bihar

By

Published : Jul 8, 2020, 10:15 PM IST

Updated : Jul 10, 2020, 10:21 PM IST

ETV Bharat / state

धान रोपनी के लिए खेतों में खुद उतर गए DM, किसानों को श्रीविधि तकनीक की बताई खूबियां

बुधवार को डीएम ने धान बीज उत्पादन कार्यक्रम का उद्घाटन किया. इस दौरान डीएम खुद खेतों में उतरे और अपने हाथों से धान के बिचड़े की बुआई की.

purnia
purnia

पूर्णिया:मॉनसून के दस्तक के साथ ही किसानों का इंतजार खत्म हो गया है. धान रोपनी के साथ ही खेतों में एक बार फिर से हरियाली लौट आई है. बुधवार को इसी क्रम में जिलाधिकारी राहुल कुमार राजकीय बीज गुणन प्रक्षेत्र बेलौरी पहुंचे. यहां उन्होंने धान बीज उत्पादन कार्यक्रम का उद्घाटन किया.

धान बीज उत्पादन कार्यक्रम का उद्घाटन करते डीएम

श्रीविधि तकनीक से धान रोपनी की शुरुआत
उद्घाटन के बाद डीएम ने मजदूरों के साथ श्रीविधि तकनीक से धान की रोपनी की शुरुआत की. इस दौरान डीएम खुद खेतों में उतरे और अपने हाथों से धान के बिचड़े की बुआई की. बता दें कि राज्य के किसानों को उत्तम गुणवत्ता युक्त बीज ससमय और उचित मूल्य पर उपलब्ध कराने के उद्देश्य से यह योजना कार्यान्वित की गई है.

देखें रिपोर्ट

श्रीविधि तकनीक को प्रचलन में लाना है उद्देश्य
इस दौरान डीएम राहुल कुमार ने कहा कि कृषि विभाग के निर्देशानुसार जिला स्तरीय पदाधिकारियों को धान रोपनी के निर्देश प्राप्त हुए हैं. इसका उद्देश्य लोगों को श्रीविधि से की जा रही धान की खेती को प्रचलन में लाने लाना है. उन्होंने इस दौरान श्रीविधि तकनीक की खूबियां भी बताई. कार्यक्रम में जिला कृषि पदाधिकारी पूर्णिया, उपनिदेशक प्रक्षेत्र पूर्णिया, अनुमंडल कृषि पदाधिकारी पूर्णिया, सहायक निदेशक (कृषि अभिo) पूर्णिया एवं प्रक्षेत्र से संबंधित अन्य कर्मी उपस्थित थे. इस मौके पर उन्होंने उपस्थित अधिकारियों को कई अहम दिशा -निर्देश भी दिए. साथ ही अधिकारियों से बीज गुणन प्रक्षेत्र के बारे में विस्तृत जानकारी ली.

Last Updated : Jul 10, 2020, 10:21 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details