बिहार

bihar

पूर्णिया: दिव्यांगों ने निकाली मतदाता जागरुकता रैली, DM ने हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

By

Published : Oct 1, 2020, 1:50 PM IST

मतदान की तारीखों का ऐलान होने के बाद जिला प्रशासन सक्रिय नजर आ रहा है. कोरोनाकाल में चुनाव में लोगों की भागदारी बढ़ाने के लिए लगातार कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं.

पूर्णिया
पूर्णिया

पूर्णिया:जिले में आगामी बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर तैयारियां तेज हैं. इस क्रम में संबल योजना अंतर्गत जिला निबंधन सह परामर्श केन्द्र में 52 दिव्यांग्जनों ने मतदाता जागरुकता रैली निकाली. डीएम राहुल कुमार ने इन दिव्यांगों को व्हील चेयर का वितरण किया.

‘कोई मतदाता छूटे न’ कार्यक्रम के तहत चुनाव में दिव्यांग मतदाताओं की भागीदारी बढ़ाने के लिए रैली निकाली गई. पूर्णिया डीएम ने इस रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. इसमें काफी संख्या में दिव्यांग लोगों ने हिस्सा लिया और मतदान करने की बात कही.

दिव्यांगों ने निकाली रैली
सामाजिक सुरक्षा कोषांग की ओर से आयोजित इस कार्यक्रम का उद्देश्य चुनाव का सफल क्रियान्वयन और दिव्यांगजन-आमजन की चुनाव में सहभागिता बढ़ाना है. जागरुकता रैली में शामिल होने वाले दिव्यांग्जनों ने प्लेकार्ड प्रदर्शन करते हुए जिले के सभी 7 विधानसभा क्षेत्रों को दर्शाते हुए जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिला पदाधिकारी की अगुवाई में रैली निकाली और सभी से मतदान की अपील की.

दिव्यांग व बुजुर्गों के लिए होंगे अलग मतदान केंद्र
मौके पर डीएम राहुल कुमार ने कहा कि दिव्यांगजनों और 80 वर्ष से अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिक मतदाताओं को मतदान केन्द्रवार चिन्हित किया जा रहा है. जिससे चुनाव के दौरान उन्हें लक्षित और आवश्यकता आधारित सहायता उपलब्ध कराई जा सके. चुनाव के दौरान सभी मतदान केन्द्रों पर व्हील चेयरों की पर्याप्त आपूर्ति हो, यह सुनिश्चित किया जायेगा. सभी मतदान केन्द्रों में दिव्यांगजन मतदाताओं के लिए रैम्प, स्वच्छ पेयजल, सहायता केन्द्र और शौचालय की व्यवस्था की जा रही है. साथ ही सभी मतदान केन्द्रों में एक सांकेतिक भाषा विशेषज्ञ, पहचान सूचक और परिवहन की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी. मूलभूत दवा आपूर्तियों के साथ चिकित्सा सहायता जैसी सुविधाएं भी मतदान के दिन उपलब्ध कराई जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details