बिहार

bihar

ETV Bharat / state

पूर्णिया: CM नीतीश ने किया जीविका दीदियों के साथ संवाद, कामों की तारीफ की

सीएम नीतीश कुमार ने धमदाहा विधानसभा क्षेत्र में जीविका दीदियों के साथ संवाद किया. इस मौके पर उन्होंने जीविका दीदियों के कामों की काफी तारीफ की. साथ ही उन्होंने कहा कि जो जीविका समूह का लक्ष्य रखा था, इस समय वो लक्ष्य से काफी अधिक है.

By

Published : Jan 7, 2021, 9:37 PM IST

CM Nitish Kumar interacted with Jeevika Didi in Purnia
CM Nitish Kumar interacted with Jeevika Didi in Purnia

पूर्णिया:जिले के धमदाहा विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत दमगड़ा हाई स्कूल में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जीविका दीदियों के साथ संवाद किया. इस दौरान सीएम जीविका दीदियों की ओर से लगाए गए स्टॉल का भी मुआयना किया. साथ ही सीएम ने मक्का खरीद और बिक्री की प्रक्रिया का डेमो भी देखा.

बता दें कि जीविका दीदी अरण्यक एग्री प्रोडक्ट कंपनी लिमिटेड में मक्के का विक्रय करती हैं. इसमें जीवीका दीदी शेयर धारक हैं. वो सभी इसके विपणन में जुड़ी हुई हैं.

सीएम संवाद कार्यक्रम में उपस्थित जीविका दीदी

"पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के समय जब मैं केंद्र सरकार में था और सांसद के रूप में बिहार में काम करने का मौका मिला तो देखा कि यहां पर स्वयं सहायता समूह उतना प्रभावी नहीं है. उसके बाद ही मैंने तय किया कि अधिक से अधिक लोगों को इस समूह से जोड़ना है. यही सोचकर हमने वर्ल्ड बैंक से लोन लेकर 44 प्रखंडों में स्वयं सहायता समूह की शुरुआत की. उसके बाद स्वयं सहायाता समूह का नाम जीविका समूह रखा गया. शुरू में बिहार में कम प्रखंडों में काम शुरू किया गया था और आज पूरे बिहार के प्रखंड में यह समूह काम कर रहा है."- नीतीश कुमार, मुख्यमंत्री, बिहार

जीविका दीदियों को संबोधित करते सीएम नीतीश कुमार

जीविका समूह बढ़कर 1 करोड़ 20 लाख से अधिक
मुख्यमंत्री ने उस समय में कम से कम 10 लाख जीविका समूह बनाने का लक्ष्य रखा था. लेकिन इसका विस्तार कोरोना काल में हुआ है. अभी के समय में यह समूह बढ़कर 1 करोड़ 20 लाख से अधिक हो गई है.

'घर बैठी महिलाएं भी कमा रही'
इस मौके पर जीविका दीदियों ने कहा कि इस तरह के काम करने से उन्हें काफी मुनाफा हो रहा है. साथ ही साथ घर में बैठी महिलाएं काम कर दो पैसा कमा कर रही हैं. वो अपने परिवार का पालन पोषण अच्छे ढंग से कर रही हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details