बिहार

bihar

ETV Bharat / state

फ्रीज में सजाकर रखा था 50 यूनिट खून, 'काला सच' जानकर पुलिस भी हैरान

पूर्णिया में पुलिस ने खून के सौदागर को गिरफ्तार किया है. इसके साथ ही 50 यूनिट खून भी जब्‍त किया गया है. पूछताछ में पता चला कि खून को निजी अस्‍पतालों में सप्‍लाई किया जाता था. हालांकि पुलिस मामले की जांच कर रही है.

By

Published : Jun 26, 2021, 11:04 PM IST

खून का कारोबार
खून का कारोबार

पूर्णिया: बिहार के पूर्णिया (Purnia) जिले में इन दिनोंखून की तस्करी हो रही है. सौदागर गरीबों और मजबूरों से सबसे दाम पर खून लेकर ऊंचे दामों में बेच रहे हैं. इस कड़ी में पूर्णिया पुलिस को एक बड़ी सफलता हाथ लगी है. पुलिस ने कड़ी कार्रवाई करते हुए एक खून के सौदागर को 50 यूनिट ब्लड के साथ गिरफ्तार किया है.

इसे भी पढ़ें:सीतामढ़ी: ब्लड बैंक से मिला एक्सपायरी खून, थैली पर पिछले साल की डेट... चढ़ाते ही मरीज की मौत

गुप्त सूचना के आधार पर छापेमारी
पूर्णिया पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर सदर थाना क्षेत्र (Sadar Police Station In Purnia) के कप्तान पारा के पास एक घर में छापेमारी की है. वहां से लगभग 50 यूनिट ब्लड के साथ खून के सौदागर राज कुमार मंडल को गिरफ्तार किया गया है. आरोपी गरीबों और मजदूरों का खून कम कीमत में लेकर उसे ऊंचे दामों में बेचकर लखपति बनने की कोशिश कर रहा था.

देखें रिपोर्ट.

प्लाज्मा की थैलियां बरामद
पुलिस को आरोपी के घर से फ्रीज में रखें प्लाज्मा (Plasma) से भरी कई थैलियां भी मिली है. गिरफ्तार आरोपी पूर्णिया के सरसी थाना क्षेत्र के चिकनडुमरिया गांव का रहने वाला बताया जा रहा है. आरोपी के मोबाइल फोन में कई अस्पताल के नंबर भी दर्ज हैं. इस नंबर से वह लगातार संपर्क में रहता था. वहीं दिल्ली की एक संस्था का आई कार्ड भी मिला है.

ये भी पढ़ें:ऑक्सीजन के बाद ब्लड की कमी से रो रहा बिहार, कोरोना की वजह से नहीं हो रहा रक्तदान

कई वर्षों से चल रहा था खून का कारोबार
पुलिस आरोपी खून के सौदागर से पूछताछ कर रही है. इसके साथ ही पुलिस सभी जानकारियां खंगालने में जुटी हुई है. बता दें कि खून का यह कारोबार कई वर्षों से चल रहा था. लेकिन न तो इसकी भनक पुलिस को थी न ही मोहल्ले के लोगों को थी. पुलिस का यह भी मानना है कि राज कुमार मंडल के मोबाइल फोन से इस धंधे से जुड़े कई लोगों के नेटवर्क का पर्दाफाश हो पाएगा.

आरोपी के घर हंगामा
इस बात का खुलासा तब हुआ जब एक युवक के परिजन ने राजकुमार मंडल के घर पहुंचकर हंगामा करना शुरू किया. परिजनों की माने तो गुलाब बाग सदर थाना क्षेत्र (Gulab Bagh Sadar Police Station In Purnia) के इमलीपट्टी का रहने वाला सनी खून देने के बाद से लापता था. स्थानीय बताते हैं कि राज कुमार मंडल कुछ वर्ष पूर्व ही घर खरीदा था. यहीं रहकर आरोपी राज कुमार खून की खरीद-बिक्री का काम करता था.

जांच में जुटी पुलिस
स्थानीय तानिया बताती हैं कि राज कुमार मंडल के घर प्रतिदिन लगभग 30 से अधिक लोगों का आना-जाना लगा रहता था. इससे अनुमान लगाया जा सकता है कि कितने बड़े पैमाने पर खून की प्रतिदिन खरीद बिक्री चोरी-छिपे की जा रही थी. अब देखना यह है कि पुलिस की जांच कितनी कारगर होती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details