बिहार

bihar

लॉकडाउन में खून की किल्लत को कम करने के लिए लगाया गया ब्लड डोनेशन कैंप

By

Published : Apr 15, 2020, 8:27 AM IST

आगामी 3 मई तक पूरे देश में लॉकडाउन लागू है. इस दौरान जरूरतमंदों को खून की किल्लत न हो इसके लिए केयर इंडिया मेंबर्स की ओर से रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया.

लोगों ने किया रक्तदान
लोगों ने किया रक्तदान

पूर्णिया: कोरोना के कहर को कम करने को लेकर जारी लॉकडाउन के बाद लोगों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ा रहा है. इस दौरान जरूरतमंदों को खून की उपलब्धता की समस्या आ रही थी. इसे देखते हुए डीआरयू केयर इंडिया की जिला इकाई के सदस्यों ने रक्तदान शिविर लगाया. उन्होंने कैंप लगाकर सदर अस्पताल ब्लड बैंक में चल रही ब्लड की किल्लत को दूर किया.

दरअसल, 22 मार्च को लागू लॉकडाउन के कुछ दिनों बाद से ही सदर अस्पताल स्थित ब्लड बैंक में खून की भारी किल्लत चल रही थी. इस कारण आपात स्थिति में आने वाले मरीजों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था. इस समस्या के निपटान के लिए केयर इंडिया मेंबर्स आगे आए हैं. उन्होंने जरूरतमंदों के लिए ब्लड डोनेट करने का फैसला किया.

रक्तदान करते केयर इंडिया के सदस्य

केयर इंडिया मेंबर्स ने किया रक्तदान
जानकारी के मुताबिक केयर इंडिया के 15 सदस्यों ने 15 यूनिट रक्तदान कर ब्लड बैंक में जारी खून की किल्लत को बहुत हद तक कम किया. केयर इंडिया के डिस्ट्रिक्ट ऑफिसर डॉ. देवव्रत महापात्रा ने बताया कि स्वास्थ्य महकमे की ओर से जब जानकारी मिली कि सदर अस्पताल के ब्लड बैंक में ब्लड की किल्लत है, तब केयर इंडिया अधिकारियों ने आगे आकर खुद रक्तदान करने का फैसला किया. वहीं, सदर अस्पताल के सीएस डॉ. मधुसूदन प्रसाद ने केयर इंडिया के कार्यों की सराहना की.

ब्लड ट्रांसफ्यूजन से कम रहा कोरोना संक्रमण का खतरा
इस बाबत डिटीएल केयर आलोक पटनायक ने कहा कि बेशक कोरोना के कारण लोगों को घरों में रहना मजबूरी है. लेकिन, कोरोना के साथ-साथ अन्य बीमारियों से भी लोग परेशान हैं. ऐसे में लोगों को रक्त की जरूरत हो रही है इसलिए ब्लड बैंक में रक्त का होना जरूरी है. ब्लड ट्रांसफ्यूजन से कोरोना के संक्रमण का खतरा कम होता है, इसलिए लोगों को भी स्वैच्छिक रक्तदान के लिए आगे आना चाहिए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details