बिहार

bihar

ETV Bharat / state

...सूझ-बूझ से मवेशियों की बचाया जान, फिर एक गलती से युवक की तड़प-तड़पकर हुई मौत

पटना के गोविंदपुर पश्चमी टोला में करंट लगने से एक युवक की दर्दनाक मौत हो गई. युवक मवेशियों की जान बचाने में जुटा हुआ था. आगे पढ़ें पूरी खबर...

By

Published : Sep 3, 2021, 10:33 AM IST

युवक की मौत
युवक की मौत

पटना:बिहार की राजधानी पटना (Patna) में करंट(Current Shock) लगने से एक युवक की मौत हो गई. घटना के बाद मृतक युवक के परिजनों के बीच मातम पसर गया है. वहीं, परिजन प्रशासन से जल्द से जल्द जांच कराने की मांग कर रहे हैं.

इसे भी पढ़ें:PMCH के निर्माण कार्य में लगे मजदूर की करंट लगने से मौत, परिजनों ने किया हंगामा

मामला जिले के खुशरूपुर थाना क्षेत्र (Khushrupur Police Station) के गोविंदपुर पश्चमी टोला इलाके का है. जहां बारिश के कारण मवेशियों को करंट गया. जिसके कारण मवेशी छटपटाने लगे. जिसके बाद जितेंद्र नामक युवक (28 वर्षीय) ट्रांसफार्मर से बिजली काटकर मवेशियों को बचा लिया.

ये भी पढ़ें:पटना में हाइटेंशन तार ट्रैक्टर पर गिरा, हादसे में बाप- बेटे की मौत

युवक बिजली के पोल के पास से तार हटा ही रहा था कि अचानक किसी शरारती युवक ने ट्रान्सफार्मर से बिजली चालू कर दिया. जिसके कारण जितेंद्र को करंट लग गई और घटनास्थल पर ही उसकी दर्दनाक मौत हो गई. जितेंद्र कि अचानक मौत से पूरे इलाके में कोहराम मच गया है. मृतक युवक के परिजन जांच की मांग कर रहे हैं.

बिजली का शॉक लगने पर लकड़ी से व्यक्ती को बिजली से अलग करना चाहिए. बिजली का झटका लगने से इंसानों की तड़प-तड़प कर मौत हो जाती है. परन्तु छोटे-मोटे मामले तो आए दिन होते रहते हैं. जिन्हें बुद्धि-विवेक का प्रयोग कर बचाया जा सकता है. बता दें कि 25 वोल्ट से ज्यादा झटका खतरनाक साबित हो सकता है.

बिजली गिरने और बिजली की नंगी तारों को छूने से मौत हो जाती है. अगर किसी व्यक्ति पर बिजली गिर जाए तो उसका बचना मुश्किल होता है. इसलिए बिजली का काम करते समय गीले हाथों का प्रयोग न करे. पैर में रबर के स्लीपर पहनने की ही कोशिश की जानी चाहिए. क्योंकि जमीन में करंट घुस नहीं सकता. यदि करंट हृदय या मस्तिष्क से गुजरे तो ज्यादा खतरनाक होता है. बिजली का जहां प्रवेश होता है, वहां निशान संभव हो जाता है.

ऐसे हादसे अक्सर बरसात या पानी वाले जगहों पर होते हैं. इन दिनों बिहार में बाढ़ ने कहर बरपा दिया है. जिसके कारण करंट लगने से मौत के मामले ज्यादा आ रहे हैं. अक्सर पेड़ों के नीचे ज्यादा धोखा होता है. क्योंकी उंचे पेड़ बिजली को जमीन तक पहुंचा देते है. इसलिये ऐसे हालात में अकेले पेड़ के नीचे पनाह लेना सुरक्षित नहीं होता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details