बिहार

bihar

ETV Bharat / state

विश्व बाल श्रम निषेध दिवसः मजदूरी नहीं, पढ़ाई है हर बच्चे का अधिकार

इस कार्यक्रम में बाल श्रम को लेकर सुंदर प्रस्तुति की गई. नाटक में भाग लेने वाले बच्चे को श्रम संसाधन मंत्री विजय कुमार सिन्हा ने पुरस्कृत भी किया. कार्यक्रम के दौरान ही श्रम संसाधन मंत्री ने विभाग के दो नए ऐप का शुभारंभ भी किया.

By

Published : Jun 12, 2019, 2:51 PM IST

विश्व बाल श्रम निषेध दिवस

पटनाः पटना के दशरथ मांझी श्रम एवं नियोजन अध्ययन संस्थान में विश्व बाल श्रम निषेध दिवस का आयोजन किया गया. इस अवसर पर श्रम संसाधन मंत्री विजय कुमार सिन्हा, विकास आयुक्त सुभाष शर्मा और श्रम संसाधन विभाग के प्रधान सचिव अतुल प्रसाद भी मौजूद थे. यहां विभिन्न संस्थाओं के बच्चों द्वारा नाटक का मंचन भी किया गया.

श्रम साथी ऐप

इस कार्यक्रम में बाल श्रम को लेकर सुंदर प्रस्तुति की गई. नाटक में भाग लेने वाले बच्चे को श्रम संसाधन मंत्री विजय कुमार सिन्हा ने पुरस्कृत भी किया. कार्यक्रम के दौरान ही श्रम संसाधन मंत्री ने विभाग के दो नए एप का शुभारंभ किया. जिसमें श्रम साथी एप और डिजिटल लॉकर एप प्रमुख है. मंत्री ने कहा कि श्रम साथी एप को कोई भी व्यक्ति डाउनलोड कर विभाग में हो रही गतिविधि या योजना पर जानकारी ले सकता है. साथ ही श्रम विभाग में अगर उन्हें किसी प्रकार की शिकायत करनी हो तो वह शिकायत भी श्रम साथी एप पर कर सकते हैं. इससे श्रमिकों और मजदूरों को काफी सुविधाएं होंगी.

विश्व बाल श्रम निषेध दिवस

कई जिलों को बाल श्रम से मुक्ति

श्रम संसाधन मंत्री ने कहा कि बिहार में बाल श्रम को रोकने के लिए हम तत्पर हैं और लगातार इसपर छापामारी दल काम कर रहा है. कई जिलों को हमने बाल श्रम से मुक्ति दिलाई है. उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा रजिस्टर्ड जितने भी श्रम या मजदूर हैं, उनको चिकित्सा अनुदान दिया जाता है और वह अनुदान भी आज के दिन से ही उनके खाते में ट्रांसफर कर दिया गया है. मजदूरों बाल श्रमिकों को लेकर उनका विभाग पूरा अलर्ट रहता है. बाल श्रम कराते हुए अगर कोई पकड़ा जाता है तो तुरंत उन्हें दंडित किया जाता है. और उस बाल मजदूर को सरकार अपने घर भेज देती है या किसी संस्था में भेज दिया जाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details