बिहार

bihar

'10 स्वास्थ्य केंद्रों को एनक्वैस के लिए करना है तैयार', पटना में मिशन सृष्टि का कार्यशाला में प्रत्यय अमृत

By

Published : Dec 20, 2022, 11:07 PM IST

Patna news बिहार के पटना में राज्य स्वास्थ्य समिति और स्वास्थ्य विभाग की ओर से मिशन सृष्टि के तहत कार्यशाला हुआ. जिसमें राज्य के सारे जिलों से स्वास्थ्य अधिकारी शामिल हुए. सभी से स्वास्थ्य सेवा मजबूत करने की अपील की गई. पढ़ें पूरी खबर...

पटना में मिशन सृष्टि का कार्यशाला आयोजित
पटना में मिशन सृष्टि का कार्यशाला आयोजित

पटना में मिशन सृष्टि का कार्यशाला आयोजित

पटनाःबिहार के पटना में मंगलवार को राज्य स्वास्थ्य समिति और स्वास्थ्य विभाग की ओर से मिशन सृष्टि के तहत कार्यशाला का आयोजन (Workshop organized In Patna) किया गया. राज्यस्तरीय पटना के ज्ञान भवन में आयोजित की गई. कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए प्रदेशभर के सिविल सर्जन, डीपीएम, आरपीएम, लेबर रूम सिस्टर इंचार्ज, सदर अस्पताल के सुपरिटेंडेंट, हॉस्पिटल मैनेजर, इमरजेंसी मेडिकल ऑफिसर पहुंचे. स्वास्थ्य विभाग की ओर से उन्हें स्वास्थ्य सुविधाओं को सुदृढ़ करने और जिला अस्पतालों में गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सुविधा प्रदान करने के लिए प्रशिक्षण दिया गया.

यह भी पढ़ेंःपटना गांधी मैदना में 11 दिवसीय स्टेट हैंडलूम एक्सपो शुरू, उद्योग मंत्री ने किया उद्घाटन

10 स्वास्थ्य केंद्रों को एनक्वैस के लिए करें तैयारःकार्यक्रम में स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत (Additional Chief Secretary Pratyay Amrit) ने अधिकारियों को कई टिप्स दिए. बताया कि वर्तमान समय में बेगूसराय का जिला अस्पताल प्रदेश का एकमात्र स्वास्थ्य केंद्र है, जिसे एनक्वैस सर्टिफिकेट मिला है. स्वास्थ्य महकमा का लक्ष्य होना चाहिए कि मार्च 2023 तक प्रदेश की कम से कम 10 स्वास्थ्य केंद्रों को एनक्वैस सर्टिफिकेट के लिए तैयार कर लिया जाए.

बड़ी छलांग लगाने की आवश्यकताःप्रत्यय अमृत ने कहा कि स्वास्थ्य महकमा काफी बड़ा महकमा है. यह 10:00 से 5:00 का जॉब नहीं है. स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का काम सिर्फ 10 से 5 ड्यूटी करना और जरूरी फाइलों पर दस्तखत करना ही नहीं है. इससे काफी आगे बढ़ना होगा. प्रदेश में स्वास्थ्य के क्षेत्र में बहुत कार्य करने की आवश्यकता है. स्वास्थ्य व्यवस्था को मजबूत बनाने के लिए एक बड़ी छलांग लगाने की आवश्यकता है.

मिशन शक्ति से काफी सुधार हुआ हैःराज्य स्वास्थ समिति के कार्यपालक निदेशक संजय कुमार सिंह ने कहा कि उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव के निर्देश में जिला अस्पतालों को मजबूत करना था. मिशन शक्ति के तहत 60 दिनों के अंदर स्वास्थ्य व्यवस्थाओं को जिला अस्पतालों में मजबूत करने का लक्ष्य रखा गया था. इससे स्वास्थ्य व्यवस्था काफी सुधरा है. लेकिन इस पर निरंतर काम करते रहने की आवश्यकता है. इसी उद्देश्य से आज मरीजों और उनके परिजनों को बेहतर सुविधा मुहैया कराने के लिए प्रशिक्षण दिया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details