बिहार

bihar

ETV Bharat / state

पटना: वार्षिक होली मेले का होगा आयोजन, बिहार महिला उद्यमियों को दिया जाएगा बढ़ावा

महिला उद्यमियों को अधिक से अधिक अपने वस्तुओं को लोगों के सामने प्रस्तुत करने को लेकर महिला उद्योग संघ के माध्यम से होली मेले का आयोजन किया जाएगा. बता दें कि यह आयोजन 17 से 21 मार्च तक के लिए किया जाएगा.

By

Published : Mar 16, 2021, 6:40 AM IST

होली मेले का आयोजन
होली मेले का आयोजन

पटना: बिहार की महिला उद्यमियों को बढ़ावा देने और उन्हें उचित मार्केट उपलब्ध कराने के लिए बिहार महिला उद्योग संघ के माध्यम से तारामंडल परिसर में वार्षिक होली मेले का आयोजन किया जाएगा. बिहार महिला उद्योग संघ की अध्यक्ष उषा झा ने बताया कि आगामी 17 से 21 मार्च तक वार्षिक होली मेले का आयोजन किया जाएगा.

इसे भी पढ़ें:बिहार में होली मिलन समारोह पर रोक, स्कूल फिर से बंद करने पर विचार, दूसरे राज्यों से आने वालों पर पैनी नजर

विभिन्न राज्यों से महिला उद्यमी लेंगी हिस्सा
उषा झा ने बताया कि महिला उद्यमियों को बढ़ावा देने के लिए उनके माध्यम से निर्मित वस्तुएं मेले में लगाई जाती है, लेकिन पिछले वर्ष कोरोना वायरस के कारण किसी प्रकार का कोई आयोजन नहीं हो सका था. मेले में 100 स्टॉल की प्रदर्शनी होगी. जिसमें पूरे बिहार से ही नहीं बल्कि देश के विभिन्न राज्यों से महिला उद्यमी हिस्सा लेंगी.

उषा झा, महिला उद्योग संघ की अध्यक्ष.

सुंदरता और संस्कृति का करेंगी प्रदर्शन
महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, गुजरात की महिला उद्यमी मेले में अपनी प्रदर्शनी लगाएंगे और अपने राज्यों की सुंदरता और संस्कृति का प्रदर्शन करेंगी. मेले में आर्ट एंड क्राफ्ट,सत्तू, बेसन बड़ी, पापड़, हनी, लीची, जूस सहित विभिन्न प्रकार के स्टॉल लगाए जाएंगे. इसमें ग्रामीण के साथ-साथ शहरी क्षेत्र की महिला उद्यमी भी भाग लेंगी.

ये भी पढ़ें:CM का आदेश- शराब के धंधेबाजों पर कसें नकेल, माफियाओं को पकड़ने के लिए चलाएं अभियान

महिलाओं को मिले एक उचित प्लेटफॉर्म
उषा झा ने कहा कि इस तरीके का आयोजन किए जाने से ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाली महिला उद्यमियों को अधिक से अधिक अपने वस्तुओं को लोगों के सामने प्रस्तुत करने का मौका मिलेगा. उन्होंने कहा कि उनका प्रयास है कि बिहार की महिलाओं को एक उचित प्लेटफॉर्म मिले, जहां सभी अपने उत्पादकों का प्रदर्शन कर सकें. महिला उद्यमियों का राज्य में नेटवर्क बने ताकि उन्हें उद्योग स्थापित करने में कोई समस्या न हो. उषा झा ने बताया कि मेले का शुभारंभ 17 मार्च को बिहार सरकार के उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन करेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details