बिहार

bihar

ETV Bharat / state

21 जून को ही क्यों मनाया जाता है योग दिवस, जानें इतिहास

आज विश्व योगा दिवस है. इसको लेकर देश के विभिन्न हिस्सों में लोग योगा कैंप का आयोजन कर रहे हैं. खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी झारखंड की राजधानी रांची में योग करेंगे. आज हम आपको योगा के इतिहास के बारे में बता रहे हैं.

By

Published : Jun 21, 2019, 2:06 AM IST

सांकेतिक फोटो

पटना:अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को सम्पूर्ण विश्व में मनाया जाता है. इसे विश्व योग दिवस भी कहते हैं. क्या आप जानते है कि योग की शुरुआत कहा से हुई, कब हुई, इसके पीछे क्या इतिहास है, 21 जून को ही क्यों अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है.


क्या है 21 जून को योग दिवस मनाने की वजह
21 जून को ही अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस बनाए जाने के पीछे वजह है कि इस दिन ग्रीष्म संक्रांति होती है. इस दिन सूर्य धरती की दृष्टि से उत्तर से दक्षिण की ओर चलना शुरू करता है. यानी सूर्य जो अब तक उत्तरी गोलार्ध के सामने था, अब दक्षिणी गोलार्ध की तरफ बढऩा शुरु हो जाता है. योग के नजरिए से यह समय संक्रमण काल होता है, यानी रूपांतरण के लिए बेहतर समय होता है.

इतिहास : अंतरराष्ट्रीय योग दिवस
11 दिसंबर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस या विश्व योग दिवस के रूप में मनाए जाने की घोषणा की. इसके बाद 2015 से अंतरराष्ट्रीय योग दिवस दुनिया भर में मनाया जाता है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सितंबर 2014 में संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करते हुए योग के महत्व पर चर्चा की थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details