बिहार

bihar

Dhanteras 2022 : धनतेरस पर झाड़ू खरीदने के पीछे की परंपरा, जानें क्या है महत्व?

By

Published : Oct 22, 2022, 12:00 AM IST

Updated : Oct 22, 2022, 1:56 PM IST

आज धनतेरस का पवित्र त्योहार है. धनतेरस का त्योहार कार्तिक मास की त्रयोदशी के दिन मनाया जाता है. घर में मां लक्ष्मी का वास के लिए आज के दिन झाड़ू खरीदा जाता है. पढ़ें पूरी खबर

धनतेरस पर झाड़ू खरीदने की परंपरा
धनतेरस पर झाड़ू खरीदने की परंपरा

पटना: कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी के दिन धनतेरस (Dhanteras 2022) मनाई जाती है. इस बार धनतेरस 22 अक्टूबर यानी आज मनाई जा रही है. आज के दिन भगवान धनवंतरी की पूजा करने का विशेष महत्व है. धनतेरस के दिन भगवान धन्वंतरी, मां लक्ष्मी और भगवान कुबेर की पूजा अर्चना की जाती है. वहीं, आज के दिन हिंदू रीति रिवाजों के अनुसार कुछ विशेष वस्तु हिंदुओं द्वारा खरीदा जाता है. खासकर धनतेरस पर झाड़ू खरीदने की परंपरा है. अमीर से अमीर और गरीब से गरीब तक धनतेरस के मौके पर बाजार से झाड़ू जरूर खरीद कर घर लाता है.

ये भी पढ़ें-धनतेरस और दीपावली में क्यों खरीदना चाहिए खजूर का झाड़ू, जानें महत्व

धनतेरस पर क्यों खरीदी जाती है झाड़ू? :पुराणों में कहा गया है कि धनतेरस के दिन झाड़ू खरीदने से घर में मां लक्ष्मी का वास होता है. आर्थिक तंगी से छुटकारा मिलता है. इसके अलावा यह हिंदू माइथोलॉजी में यह भी कहा जाता है कि धनतेरस के दिन लाए गए झाड़ू पर सफेद रंग का धागा बांध देने से लक्ष्मी का वास घर में हमेशा बना रहेगा. घर के किसी भी सदस्य को कभी भी आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ेगा. वहीं, हिंदू मान्यता है कि झाड़ू नकारात्मक चीजों को बाहर करती है और सकारात्मक ऊर्जा को घर में प्रवेश लाती हैं.

''मत्स्य पुराण के अनुसार, झाडू मां लक्षमी का प्रतीक माना जाता है. वहीं, बृहत संहिता में झाडू को सुख शांति बढ़ाने और द्ररिद्रता दूर करने वाली मानी जाती है. मान्यता है कि धनतेरस के दिन अगर घर में नई झाडू लाई जाए, तो धन संबंधित परेशानी भी दूर हो जाती है.''- गोपाल पांडेय, पुजारी

ज्योतिषाचार्यों के अनुसार, झाडू की खरीदारी में भी संख्या का विशेष महत्व माना जाता है. धनतेरस के दिन तीन झाड़ू खरीदना शुभ माना जाता है. कभी भी झाड़ू जोड़े में नहीं खरीदना चाहिए. दो या चार संख्या खरीदने से बचे. धनतेरस के दिन झाड़ू खरीदना मतस्य पुराण के अनुसार, मां लक्षमी को प्रसन्न करना होता है. नई झाड़ू घर की द्ररिद्रता को दूर करता है.

Last Updated : Oct 22, 2022, 1:56 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details