बिहार

bihar

Bihar Politics: सोशल मीडिया पर RJD का स्थापना दिवस रहा हिट, चाचा-भतीजे गए पिट

By

Published : Jul 6, 2021, 9:39 PM IST

Updated : Jul 6, 2021, 9:48 PM IST

बिहार में कोरोना (Corona in Bihar) के दौर में भी सियासत अपने चरम पर है. कोविड संक्रमण (Covid Infection) के खतरे के मद्देनजर इन दिनों ज्यादातर सियासत वर्चुअल मीडिया के जरिए ही हो रही है. राजनीतिक दिग्गजों के बीच एक होड़ सी मची है. सोशल मीडिया (Social Media) के आंकड़े तो यही बयां कर रहे हैं.

पटना
पटना

पटना:बिहार में कोरोना गाइडलाइंस (Corona Guidelines) के तहत 6 जुलाई तक किसी भी बड़े आयोजन पर रोक थी. फिर भी 5 जुलाई को पटना में 3 बड़े आयोजन देखने को मिले. सियासी गलियारों में 5 जुलाई को तमाम नियमों को दरकिनार करते हुए चिराग पासवान(Chirag Paswan), पशुपति पारस (Pashupati Paras) और तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) ने शक्ति प्रदर्शन करते हुए खूब भीड़ जुटाई.

ये भी पढ़ें-RJD के सिल्वर जुबली में बोले तेजस्वी- लालू नाम नहीं, विचारधारा हैं

शक्ति प्रदर्शन में जुटे दिग्गज
5 जुलाई को पटना में राष्ट्रीय जनता दल (Rashtriya Janata Dal) ने अपना 25वां स्थापना दिवस समारोह मनाया. कहने को तो ये वर्चुअल आयोजन था, फिर भी सैकड़ों की संख्या में लोग पार्टी के प्रदेश कार्यालय में भी जमा हो गए. राजद (RJD) के वर्चुअल समारोह के लिए पटना में तेजस्वी यादव और उनकी पार्टी के तमाम बड़े नेता प्रदेश कार्यालय में मौजूद थे.

राजद के कार्यक्रम में उमड़ी भीड़

लालू को सुनने के लिए उमड़ी भीड़
दूसरी तरफ दिल्ली से लालू प्रसाद यादव (Lalu Prasad Yadav) वर्चुअल प्लेटफार्म पर जुड़े थे. लालू लंबे समय के बाद अपने नेताओं और कार्यकर्ताओं से किसी बड़े आयोजन में रूबरू हो रहे थे. जिसके चलते इस आयोजन को ना सिर्फ सोशल मीडिया पर लाखों की संख्या में लोगों ने देखा, बल्कि प्रदेश कार्यालय में भी लालू को देखने और सुनने के लिए लोगों की भारी भीड़ जमा हो गई.

राजद का स्थापना दिवस

चिराग को भी मिला भारी जनसमर्थन
वहीं, दिवंगत राम विलास पासवान (Ram Vilas Paswan) की जयंती के मौके पर आशीर्वाद यात्रा (Ashirwad Yatra) शुरू कर रहे चिराग पासवान ने एयरपोर्ट से लेकर हाजीपुर तक जमकर शक्ति प्रदर्शन किया. चिराग पासवान गाड़ियों के काफिले के साथ एयरपोर्ट से पटना की मुख्य सड़कों से होते हुए हाजीपुर तक गए और वहां से आशीर्वाद यात्रा की शुरुआत की. हाजीपुर में भी चिराग को जबरदस्त जनसमर्थन मिला. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की बजाय उनके इस काफिले में ज्यादा लोग नजर आए.

चिराग को भी मिला भारी जनसमर्थन

पशुपति पारस की तरकीब रही फीकी
लोजपा (LJP) में शक्ति प्रदर्शन को लेकर पटना में पशुपति पारस (Pashupati Paras) ने भी दम दिखाया. लोजपा के पार्टी कार्यालय में रामविलास पासवान को श्रद्धांजलि देने के मौके पर खूब भीड़ जमा हुई. चाचा पशुपति पारस और भतीजे चिराग पासवान के बीच जनसमर्थन दिखाने को लेकर आपसी चुनौती भी थी.

सोशल मीडिया पर पशुपति रहे फ्लॉप

RJD से पिछड़े चिराग और पारस
लेकिन, इन सबके बीच अगर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के आंकड़ों पर गौर करें, तो राष्ट्रीय जनता दल की तुलना में चिराग पासवान और पशुपति पारस की सियासत कहीं पीछे छूट गई. सड़क पर अपार जनसमर्थन मिलने के बावजूद सोशल मीडिया पर चिराग की आशीर्वाद यात्रा की झलक देखने वालों की संख्या महज कुछ हजार पर ही सिमट गई. उससे भी गई गुजरी हालत तो पशुपति पारस के कार्यक्रम की रही. पशुपति पारस सोशल मीडिया और लोजपा कार्यालय दोनों ही जगह भीड़ नहीं जुटा पाए.

पशुपति पारस भीड़ जुटाने में रहे नाकाम

वहीं, राजद के स्थापना दिवस पर लालू प्रसाद यादव की मौजूदगी ने राजद के समर्थकों का उत्साह दोगुना कर दिया. इसका नतीजा ये रहा कि सोशल मीडिया में तेजस्वी यादव के लाइव पेज और राष्ट्रीय जनता दल के लाइव पेज को करीब 15 लाख से ज्यादा लोगों ने देखा. सोशल मीडिया पर लोगों के इस समर्थन से राजद भी गदगद है.

ये भी पढ़ें-RJD के स्थापना दिवस पर बोले लालू- आप लोग बढ़िया काम कर रहे हैं, आप लोगों को बधाई

ये भी पढ़ें-आशीर्वाद यात्रा: रामविलास की कर्मभूमि से चिराग ने भरी हुंकार, कहा- हाजीपुर को मां कहकर पुकारते थे पिता

ये भी पढ़ें-किसके राम विलास? LJP कार्यालय पर पारस का कब्जा, सड़क पर दिखा 'बंगले का चिराग'

Last Updated : Jul 6, 2021, 9:48 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details