बिहार

bihar

Fire in Masaurhi: अगलगी में 40 कट्ठा गेहूं की फसल जलकर राख, पराली जलाने के चक्कर में हुआ नुकसान

By

Published : Apr 3, 2023, 5:37 PM IST

Updated : Apr 3, 2023, 9:58 PM IST

मसौढ़ी में आज अचानक अगलगी की घटना हो जाने से तकरीबन 40 कट्ठा गेहूं की फसल जलकर राख (Wheat Crop Caught Fire) हो गई है. इससे कई किसान आहत और परेशान हो गए हैं. मौके पर सूचना पाकर दमकल की गाड़ी पहुंची तब तक गेहूं की फसल राख हो गई थी. आगे पढ़ें पूरी खबर...

मसौढ़ी में गेहूं की फसल में आग
मसौढ़ी में गेहूं की फसल में आग

पटना: राजधानी पटना के मसौढ़ी थाना क्षेत्र के भदौरा गांव के पास खेतों में आज एक किसान द्वारा पराली जलाने के चक्कर में आग लग गई. आग की चिंगारी दूसरे खेतों में चली गई जिससे तकरीबन 3 किसानों की 40 कट्ठा गेहूं की फसल पूरी तरह जलकर बर्बाद हो गई है. जिसमें भदौरा के पिंटू राम का 10 कट्ठा, गणेश कुमार का 10 कट्ठा, रामदयाल प्रसाद का 17 कट्ठा सहित अन्य किसानों की गेहूं की फसल जलकर राख हो गई है. आग को देखते ही आसपास के किसानों में हड़कंप मच गया और सभी अपनी खेत की ओर भागते पहुंच गए.

पढ़ें-पटना के मसौढ़ी में धान की खरीद नहीं होने से किसान परेशान, किसानों ने पैक्स अध्यक्ष पर लगाया ये आरोप

पराली जलाने में हुई घटना: अगलगी में भदौरा, पूरनचक और केशवचक गांव के खेत तबाह हुए हैं. वहां के ग्रामीणों ने बताया कि किसी किसान ने जो हार्वेस्टर से अपनी फसल की कटाई की थी वह बचे हुए पराली में आग लगाकर उसे नष्ट कर रहा था. ऐसे में उसकी चिंगारी हवा के साथ खेतों में चली गई और देखते ही देखते पूरा खेत आग से धधक उठा. कुछ ही क्षणों में पूरा फसल जलकर कर राख हो गया. लाख कोशिश के बाद भी कई कट्ठा फसल जलकर बर्बाद हो गई.

मौके पर पहुंची दमकल की गाड़ियां: अगलगी की सूचना मिलते ही दमकल की गाड़ियां वहां पर मौके पर पहुंच गई लेकिन तब तक गेहूं की फसल जलकर खाक हो गई थी. 4 किसानों की कुल मिलाकर 80 कट्ठा गेहूं की फसल जलकर राख हो गई है. किसानों की मेहनत पर एक बार फिर से पानी फिर गया है. लगातार सरकार पराली जलाने पर दंडात्मक कार्रवाई कर रही है, और जागरुकता अभियान चला रही है. हालांकि किसान अभी भी नहीं मान रहे हैं और पराली जलाने को आतुर है. उसी पराली जलाने के चक्कर में किसी दूसरे किसान की फसल जलकर राख हो गई है.

Last Updated : Apr 3, 2023, 9:58 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details