बिहार

bihar

ETV Bharat / state

बिहार के इन 10 जिलों में अलर्ट जारी, तेज हवा के साथ बारिश की चेतावनी

बिहार में मॉनसून सक्रिय है. इसके प्रभाव के कारण सूबे में लगातार बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने 10 जिलों में तेज हवाओं के साथ वज्रपात और बारिश होने की संभावना जताई है.

By

Published : Jun 22, 2021, 6:55 AM IST

मौसम विभाग
मौसम विभाग

पटनाः मौसम विभाग ने बिहार में 10 जिलों के लिए तात्कालिक अलर्ट( Alert ) जारी किया है. पटना मौसम विज्ञान केंद्र( Meteorological Department ) ने सिवान, औरंगाबाद, जहानाबाद, गया, अरवल, वैशाली, पटना, बक्सर, सारण और मुजफ्फरपुर के लिए अलर्ट जारी किया है.

इसे भी पढ़ेंःबिहार में मानसून की सक्रियता, इस साल सामान्य से 130 प्रतिशत अधिक बारिश का रिकॉर्ड

अगले कुछ घंटों में बारिश की संभावना
मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार इन 10 जिलों के अधिकांश भागों में अगले 2 से 3 घंटों के दौरान वज्रपात के साथ बारिश और 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की भी संभावना है.

अब तक 130 प्रतिशत वर्षा दर्ज
बताते चलें कि बिहार में मानसून (Monsoon in Bihar) का असर देखने को मिल रहा है. राज्य के कई स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा दर्ज की जा रही है. वहीं, सूबे में खासकर दक्षिण और पश्चिम भागों में मध्यम से भारी वर्षा दर्ज (Heavy Rain Recorded) की गई. मौसम वैज्ञानिक आशीष कुमार ने बताया कि जून महीने में मानसून की सक्रियता काफी अधिक रहेगी. इस वर्ष अब तक 130% अधिक वर्षा दर्ज हुई है.

पिछले कई साल में जून में अब तक सबसे ज्यादा बारिशका रिकॉर्ड बन गया. मौसम वैज्ञानिक के अनुसार, 1 जून से 16 जून तक सामान्य तौर पर वर्षा 63.3 मिलीमीटर दर्ज होती है. लेकिन इस वर्ष मानसून की अति सक्रियता के कारण अब तक बारिश 146.7 मिलीमीटर दर्ज हुई है जो सामान्य वर्षा से करीब 130% अधिक है. मौसम विभाग का कहना है कि इस बार मानसून की सक्रियता दिख रही है. जिसके कारण पूरे जून महीने में वर्षा काफी अधिक और अच्छी होनी है.

जरुर बरतें ये सावधानियां
मौसम विभाग (Weather Department) ने बारिश और वज्रपात के दौरान लोगों से सावधानियां बरतने की अपील की है. लोगों से अपील की जा रही है कि जब बारिश हो या बिजली की गड़गड़ाहट की आवाज सुनाई दे तो लोग पक्के मकान में शरण लें और पूरी सावधानी बरतें. खुले मैदान, नदियां, जलजमाव वाले क्षेत्र, आम और लीची के बागान जैसे जगहों पर बिजली गिरने की संभावनाएं अधिक है.

इसे भी पढ़ें -Flood Situation in Bettiah: हर साल बाढ़ आते ही टापू बन जाता है ये गांव, जानें वजह..

भारी बारिश के दौरान क्या करें?

  • भारी बारिश के दौरान बाहर निकलने से बचना चाहिए. सिर्फ जरूरी होने पर ही बाहर निकलें.
  • उस जगह ड्राइव करने से बचें, जहां पानी भरा हो. इससे गड्ढों का पता नहीं चलता.
  • बिजली जाने पर बिजली के सभी उपकरणों को बंद कर दें.
  • घर में रखे सिलेंडरों का खास ध्यान रखें. उपयोग न होने पर गैस कनेक्शन बंद कर दें.
  • बारिश के कारण छत गीली होने पर सभी लाइट्स और पंखे बंद कर दें.
  • हमेशा उबला हुआ पानी पियें.
  • मच्छरदानी और रिपेलेंट का उपयोग करें. अपनी खिड़कियों को चेक कर बंद करें क्योंकि लाइट्स के कारण घर में कीड़ों के घुसने की बहुत संभावना होती है.
  • बाहर से आने के बाद हमेशा अपने हाथ और पैर धोएं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details