बिहार

bihar

By

Published : Mar 28, 2021, 3:31 AM IST

ETV Bharat / state

मौसम विभाग का पुर्वानुमान: दिन-प्रतिदिन बढ़ रहा है तापमान, 2010 का रिकार्ड टूटने की संभावना

पटना में एक बार फिर मौसम शुष्क बना रहेगा. पिछले 24 घंटे को दौरान न्यूनतम और अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक बने रहने की संभावना बनी रहेगी.

मौसम विभाग
मौसम विभाग

पटना: बिहार में एक बार फिर मौसम शुष्क बना रहेगा. न्यूनतम और अधिकतम तापमान सामान्य से थोड़ा अधिक दर्ज किया गया है. मौसम वैज्ञानिक अमित सिन्हा ने बताया कि पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य में मौसम शुष्क बना रहा.

पढ़ें:गर्मी का मौसम आते ही मिट्टी के बर्तनों की खरीदारी बढ़ी

सबसे कम तापमान सीतामढ़ी में दर्ज
राज्य में सबसे कम तापमान 13.6 डिग्री सेल्सियस सीतामढ़ी में दर्ज किया गया तो वही सर्वाधिक अधिकतम तापमान 36.0 डिग्री सेल्सियस भागलपुर में दर्ज किया गया. राज्य में लगभग सभी जगह पर न्यूनतम और अधिकतम तापमान सामान्य से दो से 3 डिग्री सेल्सियस अधिक दर्ज किया जा रहा है. राज्य में मौसम की स्थिति इसी प्रकार बरकरार रहने की संभावना है.

मार्च महीने में पटना का क्या रहा तापमान
मौसम संकेत दे रहे हैं कि आखिरी दिनों में अधिकतम तापमान 36 से 38 डिग्री सेंटीग्रेड तक पहुंच सकता है. यह इस साल मार्च महीने में राजधानी पटना की बात करें तो पहले और दूसरे सप्ताह में अधिकतम तापमान 32 से 34 डिग्री सेंटीग्रेड के बीच बना रहा. तीसरे सप्ताह में अंतर 34 से 36 डिग्री सेंटीग्रेड के बीच रहा. मार्च महीने में इस तरह के उतार-चढ़ाव तापमान में देखने को मिल रहे हैं.

मौसम विभाग

पिछले 11साल का टूड सकता है रिकार्ड
मार्च महीने में साल 2010 से अभी तक प्राप्त आंकड़े के अनुसार, वर्ष 2010 के दिनांक 27 मार्च को छोड़कर अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेंटीग्रेड को पार नहीं हो पाया था. वर्ष 2010 में 27 मार्च को तापमान रिकॉर्ड स्तर पर यानी 41.4 डिग्री सेंटीग्रेड तक राजधानी पटना में पहुंचा था. कमोवेश यही स्थिति राज्य के ज्यादातर जिलों में बनी हुई थी. आने वाले दिनों में राज्य में तापमान में बढ़ोतरी हो सकती है और पिछले 11 वर्षों का रिकॉर्ड भी टूट सकता है.

पढ़ें:गर्मी का मौसम शुरू होते ही पटना में बढ़ी आइसक्रीम की डिमांड

तापमान में बदलाव होने की संभावना
मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, एक चक्रवाती परिसंचरण दक्षिण में केंद्र बना हुआ है और समुद्र तल से 1.5 किलोमीटर ऊपर तक फैली हुई है. राज्य में आने वाले अगले दो से 4 दिनों के दौरान दिन के तापमान में कोई खास बदलाव नहीं होने की संभावना है. हालांकि, रात के तापमान में थोड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details