बिहार

bihar

ETV Bharat / state

बिहार में अगले 24 से 48 घंटों के दौरान धूल भरी तेज हवा चलने की संभावना, मौसम रहेगा शुष्क

राज्य के अधिकांश हिस्सों में 35 से 38 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया जा रहा है. यही स्थिति अगले 24 से 48 घंटों तक बनी रहेगी. वहीं, उत्तरी बिहार में पूर्वी या दक्षिणी पूर्वी हवा चल रही है. 30 और 31 मार्च को खासकर दक्षिण बिहार में तेज धूप के बीच उत्तर पश्चिमी या पश्चिमी दिशा से हवा चलने की प्रबल संभावना है.

By

Published : Mar 30, 2021, 6:30 AM IST

Weather of bihar
Weather of bihar

पटना:बिहार में पिछले कई दिनों से मौसम लगातार शुष्क है. दिन का तापमान और अधिकतम तापमान में भी बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है. वहीं, राज्य के अधिकांश हिस्सों में 35 से 38 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया जा रहा है. अगले 24 से 48 घंटों तक यही स्थिति बने रहने की संभावना है.

मौसम विज्ञानिक जीशान अंसारी ने बताया कि विगत 24 घंटों के दौरान मौसम शुष्क रहा. राज्य में शेखपुरा और मधुबनी में न्यूनतम तापमान 16.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. सबसे अधिक तापमान 38.2 डिग्री सेल्सियस डिग्री डेहरी में दर्ज किया गया. राज्य में अधिकतम तापमान, सामान्य से 1 से 3 डिग्री सेल्सियस अधिक दर्ज किया जा रहा है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग

तेज हवा चलने का पूर्वानुमान
आज के संख्यात्मक मॉडल और प्राप्त मौसम वेधशाला के आंकड़ों से पता चल रहा है कि उत्तरी बिहार में पूर्वी या दक्षिणी पूर्वी हवा चल रही है. 30 और 31 मार्च को खासकर दक्षिण बिहार में तेज धूप के बीच उत्तर पश्चिमी या पश्चिमी दिशा से हवा चलने की प्रबल संभावना है. इन हवाओं की गति 15 से 25 किलोमीटर प्रति घंटे हो सकती है. यह हवाएं प्री मानसून की गतिविधि बना सकती है. साथ ही इन हवाओं से तापमान में परिवर्तन भी हो सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details