बिहार

bihar

हो जाएं अलर्ट! बिहार में आज से तीन दिनों तक होगी झमाझम बारिश

By

Published : Jul 28, 2022, 6:59 AM IST

इस बार उत्तर भारत का बड़ा क्षेत्र बारिश के लिए तरस रहा है. खेत में दरारें आ गई है. नदियां सूख गई है. किसान परेशान है. हालांकि इसी बीच मौसम विभाग ने राहत भरी भविष्यवाणी की है. IMD की मानें तो आज से तीन दिनों तक बिहार में झमाझम बारिश होगी. पढ़ें पूरी खबर

बिहार में झमाझम बारिश
बिहार में झमाझम बारिश

पटना:बिहार में बारिश का दौर (Bihar Rain Alert) फिर से लौटने जा रहा है. सूबे में आज से अगले तीन दिनों तक यानी 28-30 जुलाई तक तेज बारिश के आसार हैं. मौसम विभाग के मुताबिक गुरुवार, शुक्रवार और शनिवार को कई क्षेत्रों में भारी बारिश के साथ वज्रपात की भी आशंका जताई गई है और इसी को लेकर विभाग ने प्रदेश के लिए येलो अलर्ट जारी कर दिया है.

ये भी पढ़ें: बिहार की नदियां सावन में भी बूंद-बूंद को तरस रहीं, किसान परेशान

19 जिलों में बारिश का अलर्ट:मौसम विभाग की ओर से 19 जिलों में शुक्रवार को बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. इन जिलों में पश्चिमी व पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सिवान, सारण, वैशाली, मुजफ्फरपुर, शिवहर, सीतामढ़ी, मधुबनी, दरभंगा, समस्तीपुर, सुपौल, अररिया, किशनगंज, पूर्णिया, कटिहार, मधेपुरा, सहरसा जिलों के एक या दो स्थानों पर भारी वर्षा हो सकती है. 31 जुलाई तक विभाग ने इस दौरान वज्रपात होने की भी संभावना जताई है और लोगों से इस दौरान घर में ही रहने की सलाह दी है.

44 फीसदी कम बारिश:इसी के साथ, मौसम विभाग बिहार के 12 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इसमें राजधानी पटना, गया, नालंदा और नवादा समेत 12 जिलों में बारिश होने की संभावना जताई गई है. बता दें कि बिहार में करीब 44 फीसदी कम वर्षा हुई, लेकिन अगले कुछ दिनों में झमाझम बारिश से हालत सुधर सकता है.

बिहार में झमाझम बारिश की संभावना:मौसम विभाग का अनुमान है कि मानसून अब उत्तर भारत में सक्रिय होगा. यह इलाका तेज बारिश के लिए तरस रहा है. आईएमडी का अनुमान है कि अब मानसून यहां मेहरबान होगा और अगले एक सप्ताह में यूपी, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल को तरबतर कर सकता है. मौसम विभाग की माने तो अरब सागर में कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है. इसके असर से उत्तर भारत में झमाझम बारिश की संभावना है. उधर, हिमालय के इलाके में नया पश्चिमी विक्षोभ भी बना है. इस मौसम सिस्टम के चलते उत्तर भारत में अच्छी वर्षा के आसार हैं.

ये भी पढ़ें: बिहार में नदियों का रौद्र रूप: कई जिलों में घुसा पानी, कहीं नदी में समाए घर..तो कहीं लोग खुद तोड़ रहे आशियाना

ABOUT THE AUTHOR

...view details