बिहार

bihar

ETV Bharat / state

उत्तर बिहार की कई नदियों का बढ़ा जलस्तर, इन जिलों में बाढ़ के हालात

केंद्रीय जल आयोग (Central Water Commission) के मुताबिक, गंडक, बूढ़ी गंडक, बागमती, कमला बलान, अधवारा नदी, महानंदा, कोशी और परमान नदी का जलस्तर खतरे के निशान से कई स्थानों पर ऊपर है.

By

Published : Jul 12, 2021, 11:08 PM IST

पटना
पटना

पटना:केंद्रीय जल आयोग(Central Water Commission) ने बिहार की प्रमुख नदियों के जलस्तरका अपडेट जारी कर दिया है. आयोग के द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक कई नदियों का जलस्तर (Water Level Of Different Rivers) खतरे के निशान से ऊपर बताया गया है. वहीं इनमें से कई नदियों के जलस्तर में वृद्धि और कमी होने की भी संभावना जताई गई है.

ये भी पढ़ें-नदियों के उफान से लखनदेई नदी का जमींदारी बांध टूटा, पानी रोकने में जुटे ग्रामीण

केंद्रीय जल आयोग के अनुसार गंडक, बूढ़ी गंडक, बागमती, अधवारा नदी, महानंदा, कोशी और परमान नदी का जलस्तर खतरे के निशान से कई स्थानों पर ऊपर है. केंद्रीय जल आयोग के अनुसार गंडक नदी का जलस्तर डुमरिया घाट में खतरे के निशान से 99 सेंटीमीटर ऊपर है. इसके जलस्तर में 20 सेंटीमीटर कमी होने की संभावना है.

पूर्वी चंपारण जिले के लालबेगिया घाट में बूढ़ी गंडक का जलस्तर 54 सेंटीमीटर ऊपर है. इसके जलस्तर में 14 सेंटीमीटर कमी होने की संभावना है. बूढ़ी गंडक नदी का जलस्तर रोसड़ा में 303 सेंटीमीटर ऊपर है. इसके जलस्तर में 26 सेंटीमीटर वृद्धि होने की संभावना है. बूढ़ी गंडक नदी का जलस्तर समस्तीपुर में खतरे के निशान से 223 सेंटीमीटर ऊपर है. इसके जलस्तर में 5 सेंटीमीटर की वृद्धि होने की संभावना है.

raw

अधवारा समूह की नदी का जलस्तर कमतौल में खतरे के निशान से 70 सेंटीमीटर ऊपर है. इसके जलस्तर में 10 सेंटीमीटर की कमी होने की संभावना है. खगड़िया जिले में कोसी नदी का जलस्तर बलतारा में खतरे के निशान से 108 सेंटीमीटर ऊपर है. इसके जलस्तर में 14 सेंटीमीटर की कमी होने की संभावना है. दरभंगा जिले एकमीघाट में अधवरा नदी का जलस्तर खतरे के निशान से 86 सेंटीमीटर ऊपर है.

मधुबनी जिले में कमला बलान नदी झंझारपुर में खतरे के निशान से 11 सेंटीमीटर नीचे है. इसके जलस्तर में 14 सेंटीमीटर कमी होने की संभावना है. कमला बलान नदी का जलस्तर जयनगर में खतरे के निशान से 5 सेंटीमीटर नीचे है. इसके जलस्तर में 10 सेंटीमीटर कमी होने की संभावना है.

ये भी पढ़ें-हर साल बाढ़ का कहर झेलता है दो नदियों के बीच बसा यह प्रखंड, नाव के सहारे कटती है जिंदगी

मुजफ्फरपुर जिले में बागमती नदी का जलस्तर रुन्नीसैदपुर में खतरे के निशान से 40 सेंटीमीटर नीचे है. इसके जलस्तर में 10 सेंटीमीटर वृद्धि होने की संभावना है. बागमती नदी का जल स्तर बेनीबाद में 67 सेंटीमीटर ऊपर है. परमान नदी का जलस्तर अररिया में खतरे के निशान से 16 सेंटीमीटर ऊपर है इसके जलस्तर में 09 सेंटीमीटर की वृद्धि होने की संभावना है.

राजधानी पटना के प्रमुख गंगा घाटों की स्थिति
घाट खतरे का निशान आज का जलस्तर
दीघा घाट 50.45 मीटर 47.12 मीटर
गांधी घाट 48.60 मीटर 46.74 मीटर
हाथीदह 41.76 मीटर 39.75 मीटर

ABOUT THE AUTHOR

...view details