बिहार

bihar

पटना में गंगा नदी के जलस्तर ने वार्निंग लेवल को किया पार, मंडरा रहा बाढ़ का खतरा

By

Published : Jul 24, 2020, 9:52 PM IST

केंद्रीय जल आयोग से मिली जानकारी के मुताबिक बृहस्पतिवार देर रात के बाद से गंगा के जलस्तर में काफी तेजी से वृद्धि देखने को मिली है. गंगा नदी के जलस्तर ने वॉर्निंग लेवल को पार कर लिया है.

पटना में गंगा नदी
पटना में गंगा नदी

पटना: बिहार में लगातार हो रही बारिश और नेपाल की ओर से छोड़े जा रहे पानी के कारण बिहार में कई नदियों का जलस्तर बढ़ा हुआ है. इस समय प्रदेश की लगभग सभी नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं. पटना में भी गंगा नदी के जलस्तर में वृद्धि दर्ज की जा रही है. हालांकि, गंगा का जलस्तर फिलहाल खतरे के निशान से है.

गंगा नदी के जलस्तर में हो रही बढ़ोतरी
बता दें कि पठारी इलाकों में हो रहे लगातार बारिश के कारण सभी छोटी-बड़ी नदियां आपस में मिल गई हैं. जिस कारण गंगा के जलस्तर में वृद्धि देखा जा रहा है. पटना स्थित एनआईटी गंगा घाट पर की सीढ़ियां पानी में डूब चुकी है. यहां बीते 24 घंटे में जलस्तर में 37 सेंटीमीटर की वृद्धि दर्ज की गई है. एनआईटी घाट पर शुक्रवार को शाम 4 बजे गंगा का जलस्तर 47.86 मीटर दर्ज किया गया था. जबकि गुरूवार को 47.49 मीटर था.

ईटीवी भारत की रिपोर्ट

2 सेंटीमीटर प्रतिघंटे रफ्तार से बढ़ रही गंगा
एनआईटी घाट स्थित केंद्रीय जल आयोग से मिली जानकारी के मुताबिक बृहस्पतिवार देर रात के बाद से गंगा के जलस्तर में काफी तेजी से वृद्धि देखने को मिली है. आयोग के अनुसार गंगा नदी का जलस्तर प्रति घंटे 2 सेंटीमीटर की रफ्तार से बढ़ रहा है. गंगा नदी के जलस्तर ने वॉर्निंग लेवल को पार कर लिया है.

गंगा नदी, पटना

ABOUT THE AUTHOR

...view details