बिहार

bihar

ETV Bharat / state

पटना में खतरे के निशान से ऊपर बह रही गंगा, प्रशासन अलर्ट

डीएम कुमार रवि ने आम लोगों से अपील की है कि वो बिल्कुल न घबराएं. प्रशासन की पूरी निगरानी है. किसी भी हाल से निपटने के लिए प्रशासन सतर्क है.

By

Published : Sep 20, 2019, 8:54 AM IST

गंगा नदी

पटनाःराजधानी पटना से गुजरने वाली गंगा नदी का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है. गंगा खतरे के निशान से ऊपर बह रही है. दो-तीन दिनों के दौरान गंगा के पानी में तेजी से बढ़ोतरी हुई है. मौसम विभाग के अनुसार इसकी रफ्तार एक-दो दिन और बरकरार रह सकती है.

गंगा नदी खतरे के निशान से ऊपर

राजधानी में प्रशासन अलर्ट
जानकारी के मुताबिक पटना में गंगा नदी दो जगहों पर खतरे के निशान से ऊपर बह रही है. राजधानी पटना का गांधी घाट और हाथीदह तो पानी से लबालब भरा हुआ है. शहर में गंगा नदी का पानी न आ पाए इसके लिए जिला प्रशासन ने एहतियातन गांधी घाट पर बालू की बोरियां रखवा दी हैं. लगातार बढ़ रहे गंगा के जलस्तर को लेकर जिला प्रशासन भी काफी सचेत है.

गंगा का बढ़ा हुआ पानी

प्रशासन सतर्क
इस सिलसिले में जानकारी देते हुए पटना के जिलाधिकारी कुमार रवि ने बताया है कि 2016 की अपेक्षा इस साल गंगा अपने खतरे के निशान से 1 मीटर नीचे बह रही है. गंगा घाटों पर एहतियातन सुरक्षा प्रहरी तैनात कर दिए गए हैं. जो घाटों पर आने वाले लोगों को पानी में प्रवेश करने से रोकेंगे. फिलहाल हालात ठीक हैं. प्रशासन की पूरी निगरानी है.

गंगा में उफान

खतरे के निशान से ऊपर बह रही गंगा
बता दें कि गंगा नदी का जलस्तर गुरूवार देर रात तक 4.40 रहा. पटना के गांधी घाट पर गंगा खतरे के निशान से 83 सेंटीमीटर ऊपर बह रही है. जबकि जलस्तर 49.43 मीटर पर है. दीघा, हाथीदह, मनेर सभी जगहों पर गंगा का जलस्‍तर खतरे के निशान से ऊपर है. मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने गुरूवार को दीघा इलाके में गंगा नदी का जायजा भी लिया था. इस दौरान सीएम ने प्रशसानिक अधिकारियों को सुरक्षा के कड़े निर्देश भी दिए थे.

घाट पर उमड़ी लोगों की भीड़

डीएम की लोगों से अपील
वहीं, जिलाधिकारी ने आम लोगों से अपील की है कि अभी कहीं भी घबराने की कोई बात नहीं है. गंगा का सुरक्षा बांध और सुरक्षा तट फिलहाल पूरी तरह से सुरक्षित है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details