बिहार

bihar

By

Published : Jan 4, 2021, 10:35 PM IST

ETV Bharat / state

पटना: लुई ब्रेल की 212वीं जयंती के अवसर पर नेत्रहीन और दिव्यांगों को किया गया सम्मानित

लुई ब्रेल की 212वीं जयंती के अवसर पर बिहार नेत्रहीन परिषद पटना द्वारा दिव्यांग सम्मान समारोह कार्यक्रम का आयोजन किया गया.

patna
patna

पटना:नेत्रहीनों के लिपि आविष्कारक लुई ब्रेल की 212वीं जयंती के अवसर पर बिहार नेत्रहीन परिषद पटना द्वारा दिव्यांग सम्मान समारोह कार्यक्रम का आयोजन किया गया. बिहार इंडस्ट्रीज एसोसिएशन में आयोजित इस कार्यक्रम में लुई ब्रेल की प्रतिमा पर सभी ने पुष्प अर्पित कर उन्हें याद किया.

इस अवसर पर बिहार नेत्रहीन परिषद द्वारा नेत्रहीन सहित दिव्यांग जनों की समस्याओं और उनकी विशेषताओं पर भी चर्चा की गई. साथ ही लोगों को कई बातों की जानकारी दी गई. इसके बाद नेत्रहीन और दिव्यांगों को सम्मानित किया गया. इस सम्मान समारोह का मुख्य उद्देश्य नेत्रहीन और दिव्यांग जनों का हौसला अफजाई करना था.

मनायी गई लुई ब्रेल की 212वीं जयंती

बिहार नेत्रहीन परिषद की मांग
बता दें कि बिहार में नेत्रहीन सहित दिव्यांग जनों की संख्या लगभग एक करोड़ है. इतनी बड़ी आबादी के बावजूद सरकार का रवैया सकारात्मक नहीं है. वहीं बिहार नेत्रहीन परिषद ने सरकार से मांग की है कि लुइ ब्रेल की प्रतिमा पटना शहर के किसी मुख्य मार्ग पर स्थापित की जाए. साथ ही राजकीय नेत्रहीन विद्यालय पटना और दरभंगा नेत्रहीन विद्यालय को शिक्षा विभाग के विद्यालयों के तर्ज पर इंटर स्तर का दर्जा दिया जाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details