बिहार

bihar

ETV Bharat / state

मसौढ़ीः महादलित टोला में अब तक नहीं बना शौचालय, परेशान हैं ग्रामीण

गांव वालों का कहना है कि नगर परिषद में जाने पर उनसे कई तरह के कागजात और पैसे की मांग की जाती है, जिस वजह से शौचालय अब तक नहीं बन पाया है.

By

Published : Jan 28, 2021, 1:00 PM IST

महादलित टोलो
महादलित टोलो

पटना(मसौढ़ी): पुरानी बाजार स्थित महादलित बस्ती में शौचालय नहीं बनने से महादलित परिवार के लोग काफी परेशान हैं. यह गांव सरकार की महत्वाकांक्षी योजना स्वच्छता अभियान के दावे को आईना दिखा रहा है. मसौढ़ी के वार्ड नं 22 के पुरानी बाजार महादलित बस्ती के लोग खुले में शौच जाने को विवश हैं.

एक तरफ सरकार खुले में शौच मुक्त करने के दावे के साथ कई तरह के कार्यक्रम चला रही है. वहीं अभी भी मसौढ़ी के कई ऐसे मोहल्ले हैं जहां पर सरकार द्वारा स्वच्छता अभियान के तहत शौचालयनहीं बनने से महादलित परिवार परेशान हैं.

वार्ड नंबर 22 के लोगों को नहीं मिला शौचालय
ऐसा ही एक मामला मसौढ़ी नगर परिषद क्षेत्र के वार्ड नंबर 22 के पुरानी बाजार का है. जहां पर 50 घर का महादलित बस्ती है वहां पर तकरीबन 35 ऐसे महादलित परिवार हैं, जिनके घरों में अभी तक शौचालय नहीं बना है. जिससे लोग बाहर में खुले में शौच जाने को विवश हैं.

जानकारी देती महिलाएं

ये भी पढ़ेंःपटना नगर निगम जैव विविधता समिति की बैठक, लिए जाएंगे कई अहम फैसले

गांव के लोग कर रहे परेशानियों का सामना
गांव के लोगों को इससे कई तरह की परेशानियों का भी सामना करना पड़ रहा है. पीड़ितों की माने तो नगर परिषद में जाने पर उनसे कई तरह के कागजात और पैसे की मांग की जाती है, जिस वजह से शौचालय नहीं बन पाया है.

वहीं, इस मामले में नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी किशोर कुणाल ने बताया कि जानकारी प्राप्त कि जा रही है कि आखिर किन कारणों से महादलित परिवार में अब तक शौचालय नहीं बन पाया है. किशोर कुणाल ने कहा कि मामले को गंभीरता से देखा जायेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details