बिहार

bihar

ETV Bharat / state

मनेर में रिंग रोड की मांग को लेकर ग्रामीणों ने शुरु किया राज्यपाल कार्यालय का दंडवत मार्च

पटना के मनेर में रिंग रोड मांग को लेकर स्थानीय संगठन एवं ग्रामीणों ने दंडवत करते हुए राज्यपाल कार्यालय का मार्च शुरु किया. स्थानीय लोग 10 दिनों के अंदर अपनी मांगों का ज्ञापन राज्यपाल तक पहुचायेंगे.

By

Published : Aug 30, 2020, 11:03 PM IST

Maner
Maner

पटना: मनेर रिंग रोड का मुद्दे को लेकर कई स्थानीय समाजसेवी और राजनीतिक दलों के लोग अब सड़क पर उतर गए हैं. रिंग रोड का मुद्दा अब लगातार गर्माता दिखाई दे रहा है. रिंग रोड को मनेर नगर क्षेत्र से नहीं जोड़े जाने के कारण लोगों में काफ़ी आक्रोश है.

इसी क्रम में मानव अधिकार सेवा और दियारा बचाओ भारत बचाओ परिषद के बैनर तले ग्रामीणों ने मनेर हल्दी छपरा संगम से महामहीम राज्यपाल बिहार सरकार तक दण्डवत यात्रा करते हुए ज्ञापन सौंपने जा रहे है. दंडवत यात्रा 10 दिनों में पूरी की जाएगी. जिसमें आज 3 किलोमीटर की यात्रा की जा चुकी हैं. वहीं सोशल एक्टिविस्ट फोरम के बैनर तले युवा लगातार धरना प्रदर्शन के साथ मार्च निकाल रहे हैं.

मुख्यमंत्री और कई जनप्रतिनिधि का भी फूंका पुतला
बता दें कि पटना से बाहर जाने के लिए रिंग रोड मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का ड्रीम प्रोजेक्ट हैं. जिसपर अभी काम चल रहा है. दो चरणों मे रिंग रोड को बनाया जाना है. जो कच्ची दरगाह से शुरू होगा और वाया शेरपुर-दिघवाड़ा होते हुए बिहटा-सारमेरा रोड में जोड़ दिया जाएगा. इससे पटना से बाहर जाने वाले वाहनों को शहर में नहीं आना पड़ेगा. इससे राजधानी के ट्रैफिक का दबाव कम होगा. दो साल पहले रिंग रोड का डीपीआर में मनेर होकर जाना था. लेकिन आखिरी डीपीआर में उसे शेरपुर से ही मोड़ दिया गया. जिसके बाद मनेर के लोगो मे सरकार के इस निर्णय के खिलाफ काफी आक्रोश है. जिसकी वजह से मनेर में हर जगह प्रदर्शन किया जा रहा है. इससे पहले भी मनेर के स्थानीय समाजसेवी और लोगों ने प्रखंड मुख्यालय का भी घेराव किया था. साथ ही कई बार मुख्यमंत्री और कई जनप्रतिनिधि का भी पुतला फूंका गया था.

ग्रामीणों ने शुरु किया राज्यपाल कार्यालय का दंडवत मार्च

मनेर विधानसभा क्षेत्र की विभिन्न मांगों को लेकर राज्यपाल को सौपेंगे ज्ञापन
वहीं आप पार्टी के जिलाध्यक्ष और दियरा बचाव समिति के अध्यक्ष ब्रह्मप्रकाश चौधरी ने बताया कि राज्य की सरकार मनेर विधानसभा के लोगों के साथ सौतेला व्यवहार कर रही है. उन्होंने कहा कि मनेर पर्यटन स्थल को लेकर राज्य सरकार ने जो 2 साल पहले रिंग रोड को लेकर डीपीआर तैयार की गई थी उसमें मनेर और बिहटा का कई हिस्सा था. जिसे अब काट कर नया डीपीआर तैयार किया गया है. वहीं पुरानी डीपीआर की मांग को लेकर लोगों ने दंडवत करते हुए बिहार के माननीय राज्यपाल के पास मनेर विधानसभा क्षेत्र की विभिन्न मांगों को लेकर ज्ञापन सौंपेंगे. उन्होंने कहा कि अगर इससे भी हमारी मांगे पूरी नहीं होती है तो आगामी विधानसभा चुनाव में मनेर विधानसभा की जनता सरकार को मुंहतोड़ जवाब देगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details