बिहार

bihar

ETV Bharat / state

कोरोना के दौरान हजारों ग्राम रक्षादल के जवान कर रहे हैं ड्यूटी, सरकार से नहीं मिल रही मदद

कटिहार में बिना किसी सरकारी आदेश के 3 हजार से अधिक ग्राम रक्षा दल के सदस्य कोरोना से बचाव के लिए अपनी ड्यूटी कर रहे हैं, लेकिन इन जवानों को सरकार और प्रशासन की ओर से कोई मदद नहीं मिल रहा है.

By

Published : Apr 20, 2020, 11:32 AM IST

katihar
katihar

कटिहार: कोरोना के कहर के कारण देश में लॉकडाउन है. ऐसे में जिले के विभिन्न थाना क्षेत्र के चौक-चौराहों पर ग्राम रक्षा दल के जवान निःशुल्क ड्यूटी कर रहे हैं, लेकिन सरकार और पुलिस प्रशासन की ओर से इनकी कोई मदद नहीं की जा रही है.

ड्यूटी करते ग्राम रक्षा दल के जवान

बता दें कि बिना किसी आदेश के 3 हजार से अधिक ग्राम रक्षा दल के जवान कोरोना वायरस से बचाव के लिए ड्यूटी कर रहे हैं. ये मानवीय कार्य सोचकर अपनी सेवा दे रहे हैं कि शायद सरकार की आंखे खुल जाए और उन्हें किए गए ड्यूटी का मानदेय मिल जाए. इस बात को भी नकारा नहीं जा सकता है कि ड्यूटी पर लगे 3 हजार से अधिक सदस्य अपना हाथ खींच लें तो, पुलिस पर काम का काफी दबाव बढ़ेगा.

देखें रिपोर्ट.

दुर्घटना जवाबदेही कौन लेगा?
कोरोना वायरस के कारण जारी लॉकडाउन में पुलिस और डॉक्टर से साथ कई बार लोग मारपीट कर चुके है. ऐसे में अब सवाल ये उठता है कि किसी तरह की दुर्घटना होने पर कौन जवाबदेही लेगा. बिहार में ग्राम रक्षा दल नाम की कोई पुलिस सेवा नहीं हैं, लेकिन पुलिस की खाकी वर्दी और लाठी थामे इन जवानों को कब सरकार से मदद मिलेगी, अभी तक ये एक सवाल है. हालांकि इन जवानों का कहना है कि ये लोग कई बार अधिकारी से लेकर सरकार तक गुहार लगा चुके हैं, लेकिन कोई सूनने वाला नहीं है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details