बिहार

bihar

सारण : शराब तस्करी रोकने के लिए हैंड स्कैनर मशीन से की जा रही है वाहनों की जांच

By

Published : Dec 8, 2022, 10:11 PM IST

शराब तस्करी को रोकने के लिए अब अत्याधुनिक हाई टेक्नालॉजी का इस्तेमाल किया जा रहा है. बिहार में सभी चेक पोस्टों पर हैंड स्कैनर मशीन (Hand scanner machine at all check posts in Bihar) से वाहनों की जांच की जा रही है. इससे पता चल जा रहा है कि वाहन के अंदर क्या माल रखा हुआ है. फिलहाल यह सुविधा उत्तर प्रदेश से बलिया होकर छपरा आने वाले जयप्रभा सेतु पर चालू कर दी गई है.

स्कैनर मशीन से की जा रही है वाहनों की जांच
स्कैनर मशीन से की जा रही है वाहनों की जांच

छपरा सारण :यूपी-बिहार के बीच सरयू नदी के जयप्रभा सेतु (Testing started on Chhapra's Jayprabha Setu) पर बने चेक-पोस्ट पर शराब की तस्करी रोकने के लिए अब अत्याधुनिक हाई टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जा रहा है. सारण केजयप्रभा सेतु से होकर बिहार में प्रवेश करने वाले वाहनों की चेक-पोस्ट पर की हैण्ड स्कैनर मशीन से जांच की जा रही है. जिससे वाहनों के अंदर छिपाकर लायी जा रही शराब समेत अन्य अवैध सामान के बारे में आसानी से जानकारी प्राप्त की जा सकती है.

ये भी पढ़ें : सारण में घर में लटकता मिला युवक का शव, आत्महत्या की आशंका

तीन सदस्यीय टीम कर रही है जांच : हाई टेक्नोलॉजी की हैण्ड स्कैनर मशीन से मांझी जयप्रभा चेकपोस्ट पर वाहनों की जांच की जा रही हैं. तीन सदस्य टीम यूपी की तरफ से बिहार सीमा में प्रवेश करने वाले वाहनों को चेकपोस्ट पर वाहनों की जांच पड़ताल के दौरान स्कैन कर वाहन में अंदर रखे समान का आसानी से मालूम किया जा रहा है. टीम में राजेश जयशवाल, एन के सिंह, सियाराम साह, संतोष कुमार सहित बड़ी संख्या में पुलिस बल मौजूद थे.


चेकपोस्ट पर जांच शुरू :उत्पाद विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि मांझी के जयप्रभा सेतु के चेकपोस्ट पर यह व्यवस्था शुरू कर दी गई है. मद्य निषेध विभाग पटना से एक हैण्ड स्कैनर मशीन के साथ तीन तकनीकी टीम मांझी चेकपोस्ट पर शिफ्टवाइज यूपी से आने वाले सभी लग्जरी व छोटी बड़ी वाहनों की जांच उत्पाद विभाग के अधिकारियों के साथ करने के बाद ही आगे जाने की अनुमति दी जा रही हैं.

ये भी पढ़ें :तूल पकड़ रहा कृषि पदाधिकारी के साथ मारपीट का मामला, SDO की बर्खास्तगी की मांग को लेकर धरना

ABOUT THE AUTHOR

...view details