बिहार

bihar

ETV Bharat / state

पटनाः वाहन चेकिंग के दौरान स्कूल बसों की हुई जांच, 6.85 लाख वसूला गया जुर्माना

परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि नोटिस के बाद भी बसों में सभी प्रकार के उपकरणों और अन्य व्यवस्थाएं नहीं की गई तो संबंधित स्कूलों पर कार्रवाई की जाएगी.

By

Published : Nov 16, 2019, 7:31 PM IST

चालकों पर की गई कार्रवाई

पटनाः वाहन चेकिंग के दौरान हेलमेट, सीट बेल्ट जांच के साथ राज्यभर में शनिवार को विशेष अभियान के तहत स्कूल बसों की जांच की गई. इस दौरान सड़क सुरक्षा नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों और मानक के अनुसार स्कूल बसों का परिचालन नहीं करने वाले स्कूलों पर कार्रवाई की गई. जिसमें 525 वाहन चालकों पर कार्रवाई करते हुए लगभग 6.85 लाख रुपया जुर्माना वसूला गया.

हेलमेट-सीट बेल्ट जांच अभियान
परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि स्कूल बस का रजिस्ट्रेशन नंबर, फिटनेस, परमिट, पॉल्युशन सर्टिफिकेट, जीपीएस, फर्स्ट ऐड बॉक्स, इमरजेंसी गेट, बस के बाहर बॉडी पर सीट की क्षमता नहीं लिखे होने, अग्निशमन यंत्र आदि नहीं होने पर संबंधित स्कूलों को नोटिस दी गई. सभी कमियों को पूरा करने के बाद ही स्कूल बस का परिचालन करने का निर्देश दिया गया है. उन्होंने बताया कि नोटिस के बाद भी बसों में सभी प्रकार के उपकरणों और अन्य व्यवस्थाएं नहीं की गई तो सम्बन्धित स्कूलों पर कार्रवाई की जाएगी. ये अभियान विभिन्न जिलों में डीटीओ, एमवीआई और ईएसआई की तरफ से चलाया गया है. सभी संबंधित पदाधिकारियों को चरणवार अभियान चलाकर कार्रवाई का निर्देश दिया गया है.

स्कूल बसों की हुई जांच

6.85 लाख रुपया वसूला गया जुर्माना
वाहन चलाते समय हेलमेट और सीट बेल्ट नहीं पहनने वाले कुल 525 वाहन चालकों पर विशेष अभियान के तहत कार्रवाई की गई. इसके साथ ही बिना नंबर प्लेट के वाहन चलाने वालों पर भी कार्रवाई की गई. वाहन जांच के दौरान कुल 1426 वाहनों की जांच की गई. जिसमें 525 वाहन चालकों पर कार्रवाई करते हुए लगभग 6.85 लाख रुपया जुर्माना वसूला गया.

जांच करती पुलिस

परिवहन सचिव ने की अपील
परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने लोगों से अपील की है कि हेलमेट प्रशासन और पुलिस के लिए नहीं, बल्कि अपने परिवार के लिए और अपनी सुरक्षा के लिए पहनें, क्योंकि आपकी जिंदगी आपके परिवार की अमानत है. दोपहिया चालकों को हेलमेट पहनना और चारपहिया वाहन चालकों को सीट बेल्ट लगाना अनिवार्य है. अगर वाहन चालक यातायात के नियमों का पालन करते हुए हेलमेट और सीट बेल्ट का प्रयोग करें तो सड़क दुर्घटना में नुकसान को काफी हद तक कम किया जा सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details