बिहार

bihar

ETV Bharat / state

पटना में परोसी जा रही दूसरे राज्यों की सब्जियां, जानें क्या है वजह

बाढ़ के कारण दूसरे राज्यों की सब्जियां बिहार में सप्लाई हो रही है और इनके दाम काफी बढ़े हुए हैं. पटना में झारखंड, बंगाल, उड़ीसा और आसाम से सब्जियों की खेप पहुंच रही है. हालांकि अधिकांश सब्जियां बंगाल से ही आ रही है.

By

Published : Feb 10, 2021, 8:11 PM IST

Updated : Feb 10, 2021, 10:49 PM IST

Vegetables
Vegetables

पटना:बिहार वासियों की थाली में अधिकतर सब्जियां दूसरे प्रदेशों की हैं. राजधानी पटना के सब्जी मंडियों में नई वैरायटी की सब्जियां खूब आ रही है. लेकिन इन सब्जियों के बढ़े हुए दाम लोगों की खरीद को कम कर रहे हैं. हाल के दिनों में सब्जियों के दाम में 10 से 20% तक की बढ़ोतरी देखने को मिली है. लोगों का कहना है कि नई सब्जियां अभी अच्छी लग रही है. लेकिन यह इतनी महंगी मिल रही है कि वह इसकी खरीदारी कम मात्रा में कर रहे हैं.

ईटीवी भारत(GFX)

बता दें कि इस बार प्रदेश में 25 जिले बाढ़ से बुरी तरह प्रभावित हो गए थे, जबकि हमेशा हर साल 9 से 11 जिले ही प्रदेश के बाढ़ से गंभीर रूप से प्रभावित होते थे. इस बार बार से बिहार के 7 फीसदी से अधिक जिला बुरी तरह प्रभावित हुए. बाढ़ प्रभावित क्षेत्र के किसान अपने खेतों में समय पर सब्जियों की फसल नहीं लगा पाए. इसकी प्रमुख वजह यह रही कि खेतों से पानी उतरने में काफी लंबा समय लग गया.

ईटीवी भारत(GFX)

ये भी पढ़ें:पटना: सब्जी, राशन और फलों के भाव, देखिए लिस्ट

बाढ़ के कारण दूसरे राज्यों की सब्जियां बिहार में सप्लाई हो रही है और इनके दाम काफी बढ़े हुए हैं. पटना में झारखंड, बंगाल, उड़ीसा और आसाम से सब्जियों की आवक पहुंच रही है. हालांकि अधिकांश सब्जियां बंगाल से ही आ रही है.

सहजन

पढ़ें:पश्चिम बंगाल में 5 सीटों पर चुनाव लड़ने की तैयारी में RJD, गठबंधन पर असमंजस बरकरार

पटना के होलसेल सब्जी मंडी मीठापुर की बात करें या फिर रिटेल सब्जी मंडी, दोनों जगहों पर नई सब्जियों के तौर पर नेनुआ, करेला, लौकी, कटहल, सहजन, परवल, कच्चा आम, हरा चना और कलरफुल शिमला मिर्च काफी नजर आ रहे हैं. सब्जियों में कटहल आसाम से आ रहा है. तो वहीं, सहजन छत्तीसगढ़ से आ रहा है. हरा चना नई दिल्ली और यूपी से आ रहा है और शेष बची सब्जियां बंगाल से पटना की मंडियों में पहुंच रही है.

कलरफुल शिमला मिर्च

ये भी पढ़ें:लोक सभा में विपक्ष पर बरसे पीएम मोदी, बोले- ना खेलब ना खेलन देब, खेलबे बिगाड़ब

बिहार में अभी आम के पौधों पर मंजर ही लगा है. लेकिन पटना के मीठापुर सब्जी मंडी में कच्चा आम मिलने लगा है और यह 60 रुपये प्रति किलो बिक रहा है. सब्जी मंडी में सब्जी बेच रहे दुकानदारों का कहना है कि नई सब्जियां अधिकांश बंगाल से ही आ रही हैं और इन सब्जियों के दाम अभी के समय महंगे हैं.

सब्जी मंडी

दुकानदारों का कहना है कि प्रदेश में इस बार सब्जी की फसल अच्छी नहीं हुई है. इस वजह से उन्हें दूसरे राज्यों से सब्जियों मंगवानी पड़ रही है. ऐसे में सब्जियों की लागत भी काफी आ रही है और सब्जी महंगी मिल रही है.

पटना की सब्जी मंडी

ग्राहक आरएस प्रसाद ने बताया कि सब्जी मंडी में महंगाई है और प्याज के दाम भी काफी बढ़े हुए हैं. ग्राहक माला प्रसाद ने बताया कि नेनुआ, भिंडी, करेला यह नई सब्जियां हैं और इनके दाम मंडी में अभी काफी ज्यादा है. सहजन का दाम बहुत ज्यादा है.

देखें रिपोर्ट...
सब्जियों के नाम दाम (प्रति किलो)
आलू 12 से 15
प्याज 45 से 50
कच्चा आम 60 से 80
नेनुआ 60
करेला 60
भिंडी 70
पलवल 100
सहजन 180 से 200
लौकी 30
सब्जियों के नाम दाम (प्रति किलो)
हरा चना 300
करेला 60 से 70
कलरफुल शिमला मिर्च 250
शिमला मिर्च 200
कटहल 60 से 70
मटर 30
बैंगन 30
बंधा गोभी 10
फूलगोभी 20
टमाटर 20
लहसुन 80
हरा मिर्च 40 से 50
Last Updated : Feb 10, 2021, 10:49 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details