बिहार

bihar

लाॅकडाउन इफेक्ट: खेतों में खराब हो रही सब्जियां, भुखमरी की कगार पर किसान

By

Published : Apr 9, 2020, 1:26 PM IST

Updated : Apr 9, 2020, 5:56 PM IST

खेती-किसानी कर परिवार का गुजर-बसर करने वाले किसानों का सामने भुखमरी जैसे हालात उत्पन्न हो गए हैं. लॉकडाउन के कारण बाजारों में सब्जी पहुंच नहीं पा रही है, जिस वजह से सब्जियां खेतों में सड़ रही हैं.

खेतों में सड़ रहीं सब्जियां
खेतों में सड़ रहीं सब्जियां

कटिहार: जिले में सब्जियों की खेती करने वाले किसानों को खाने के लाले पड़ गए हैं. उनका परिवार पूरी तरह से खेती पर निर्भर है, लेकिन कोरोना वायरस के कारण हुए लॉकडाउन में बाजार ठप है. सब्जियां खेतों में सड़ रही हैं. न तो किसान सब्जी बेचने बाजार जा पा रहे हैं और न ही ग्राहक खरीदारी करने आ रहे हैं.

जिले के मनसाही प्रखंड अंतर्गत हफलागंज गांव में कई किसानों के सब्जियां ऐसे ही खेतों में सड़ रही हैं. लॉक डाउन के कारण कर्ज लेकर खेती करने वाले किसानों के सामने अब भुखमरी जैसी स्थिति उत्पन्न हो गई है. दरअसल, जिले में हरी सब्जियों की खेती काफी मात्रा में होती है. लेकिन, लॉकडाउन के कारण सब ठप है.

देखें रिपोर्ट.

किसानों ने सुनाई आपबीती

हफलागंज गांव की किसान कुरसुम खातून बताती हैं कि उन्होंने 8 कट्ठे में पत्तागोभी की सब्जी उगाई थी. लेकिन, इस लॉक डाउन की वजह से खरीदार पुलिस प्रशासन के डर से खेतों तक नहीं पहुंच पा रहे हैं, जिस कारण खेतों में सब्जियां सड़ रही हैं. उन्होंने बताया सब्जी बेचकर ही घर परिवार चलाते हैं. लेकिन, अब फसल बर्बाद होने से भुखमरी जैसी स्थिति उत्पन्न हो गई है इसलिए सरकार से मुआवजे की मांग कर रहे हैं.

खेतों में खराब हो रही सब्जियां
Last Updated : Apr 9, 2020, 5:56 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details