बिहार

bihar

तुलसी के इस्तेमाल से बढ़ सकती है उम्र, पटना साइंस कॉलेज में शोध से हुआ खुलासा

By

Published : Sep 21, 2019, 4:33 PM IST

बायोटेक्नोलॉजी विभाग के समन्वयक प्रोफेसर रविंद्र प्रसाद ने बताया कि तुलसी के पौधे को लेकर पहले से ही यह आम धारणा रही है कि इसका इस्तेमाल फायदेमंद रहता है, लेकिन यह फायदा किस हद तक हो सकता है, इस पर हमने रिसर्च किया है.

तुलसी के आश्यर्चजनक फायदे

पटना: तुलसी के पौधे का पौराणिक महत्व हर कोई जानता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि तुलसी के इस्तेमाल से किसी भी इंसान की उम्र बढ़ सकती है. पटना विश्वविद्यालय के साइंस कॉलेज ने इसका शोध किया है. शोध में पाया गया कि तुलसी के इस्तेमाल से किसी भी इंसान की आयु सीमा बढ़ सकती है.

पटना साइंस कॉलेज

पौराणिक महत्ता और घरेलू उपचार में इस्तेमाल के साथ-साथ तुलसी का पौधा इंसान की उम्र बढ़ाने में सहायक साबित हो सकता है. यह बढ़ती उम्र के साथ-साथ होने वाली बीमारियों को भी कम करता है. इसका खुलासा पटना साइंस कॉलेज में हुए एक शोध से हुआ है.

बायोटेक्नोलॉजी विभाग के समन्वयक प्रोफेसर रविंद्र प्रसाद ने किया रिसर्च

तुलसी के आश्यर्चजनक फायदें
बायोटेक्नोलॉजी विभाग के समन्वयक प्रोफेसर रविंद्र प्रसाद ने बताया कि तुलसी के पौधे को लेकर पहले से ही यह आम धारणा रही है कि इसका इस्तेमाल फायदेमंद रहता है, लेकिन यह फायदा किस हद तक हो सकता है, इस पर हमने रिसर्च किया है. उन्होंने बताया कि इंसान के जीन से 70% मेल खाने वाले जीव सी-इलेगेंस पर हम लोगों ने रिसर्च किया है. यह एक ऐसा वर्म है जो खुली आंखों से नहीं देखा जा सकता है. इसे देखने के लिए माइक्रोस्कोप की जरूरत होती है.

ईटीवी भारत संवाददाता की रिपोर्ट

इंसान की बढ़ सकती है आयु सीमा
इस जीव पर तुलसी का इस्तेमाल करने के बाद जो नतीजे मिले वो काफी आश्यर्चजनक थे. सी-इलेगेंस नामक जीव का लाइफ स्पेन 16% तक बढ़ गया. तुलसी का एक्सट्रेक्ट इस्तेमाल करने से उस जीव का हेल्थ स्पेन भी बढ़ गया. हेल्थ स्पेन चेक करने के लिये कुछ स्टैंडर्ड पैरामिटर्स हैं, जिससे हमें ये पता चला. सारी प्रक्रिया के बाद रिसर्च टीम ने यह निष्कर्ष निकाला है, इसका फायदा निश्चित तौर पर इंसानों को मिल सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details