बिहार

bihar

ETV Bharat / state

तीसरे मोर्चे की तैयारी जोरों पर! pk के बाद अब शरद यादव से मिले मांझी, कुशवाहा और सहनी

महागठबंधन में सीएम उम्मीदवार को लेकर खींचतान शुरू हो गई है. आरजेडी के सहयोगी दल तेजस्वी नेतृत्व पर सहमति जताने से बच रहे हैं. हालांकि, कांग्रेस अभी शांत है.

By

Published : Feb 21, 2020, 4:29 PM IST

Updated : Feb 21, 2020, 5:18 PM IST

बिहार महागठबंधन
बिहार महागठबंधन

नई दिल्ली: बिहार में इसी साल विधानसभा चुनाव होने हैं. वहीं, महागठबंधन में मुख्यमंत्री उम्मीदवार को लेकर खींचतान शुरू हो चुकी है. बिहार महागठबंधन में आरजेडी, कांग्रेस, हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा, राष्ट्रीय लोक समता पार्टी, वीआईपी पार्टी और शरद यादव की लोकतांत्रिक जनता दल है. दूसरी ओर लालू यादव की पार्टी आरजेडी पहले ही ऐलान कर चुकी है कि तेजस्वी यादव महागठबंधन से सीएम कैंडिडेट होंगे लेकिन महागठबंधन के अन्य दल इससे सहमत नहीं हैं.

सूत्रों की माने, तो पूर्व सीएम सह हम प्रमुख जीतन राम मांझी ने जदयू के पूर्व राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर से गुरुवार को एक बंद कमरे में मुलाकात की. इस मुलाकात में उनके साथ रालोसपा प्रमुख उपेंद्र कुशवाहा, वीआईपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मुकेश सहनी भी मौजूद रहे. चारों के बीच बिहार चुनाव को लेकर चर्चा हुई. तीनों नेता चाहते हैं कि पीके महागठबंधन ज्वाइन कर लें.

दिल्ली से शाशांक की रिपोर्ट

शरद यादव के घर पहुंचे टोली
वहीं, शुक्रवार को दिल्ली में लोकतांत्रिक जनता दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष और पूर्व केंद्रीय मंत्री शरद यादव के आवास पर भी इन तीनों नेताओं ने उनसे मुलाकात की. तीनों ने बिहार चुनाव को लेकर शरद यादव से चर्चा की. बैठक के बाद उपेंद्र कुशवाहा ने कहा कि चुनाव नजदीक आ रहा है इसलिए दिल्ली से पटना तक बैठकों का दौर जारी रहेगा ताकि हम अच्छे से चुनाव तैयारियों पर चर्चा कर सकें. उन्होंने दावा किया कि महागठबंधन एकजुट है.

लेकिन ऐसा माना जा रहा है सीएम कैंडिडेट को लेकर महागठबंधन एकजुट नहीं है. सूत्रों के अनुसार रालोसपा, हम, वीआईपी शरद यादव और प्रशांत किशोर के साथ एक नया महागठबंधन बनाने की कोशिश में हैं. क्योंकि तेजस्वी यादव के नाम पर सहमति नहीं बन पा रही है. इन पार्टियों के नेता अभी कुछ खुलकर तो नहीं कह रहे हैं लेकिन अंदर खाने में एक नया महागठबंधन बनाने की कोशिश चल रही है.

कोआर्डिनेशन कमेटी बनाने की मांग
जीतन राम मांझी, उपेंद्र कुशवाहा, मुकेश साहनी कह चुके हैं कि एक कोआर्डिनेशन कमेटी बनाई जाए, जिसमें चर्चा हो कि महागठबंधन से सीएम कैंडिडेट कौन होगा. लेकिन आरजेडी इसके लिए तैयार नहीं है. आरजेडी पहले ही ऐलान कर चुकी है कि तेजस्वी यादव ही महागठबंधन के सीएम कैंडिडेट होंगे.

शरद बोले- तेजस्वी ही होंगे सीएम कैंडिडेट
हम, रालोसपा और वीआईपी किसी भी तरह आरजेडी पर सीएम कैंडिडेट को लेकर दबाव बनाना चाहती है. प्रशांत किशोर और शरद यादव के साथ हुई बैठक में आरजेडी और कांग्रेस से कोई नेता मौजूद नहीं रहा. हम, आरएलएसपी, वीआईपी नेतृत्व ने कुछ दिन पहले ही शरद यादव से कहा था कि आप महागठबंधन का नेतृत्व करिए. लेकिन शरद यादव ने साफ कह दिया था कि तेजस्वी यादव ही महागठबंधन के सीएम कैंडिडेट होंगे.

Last Updated : Feb 21, 2020, 5:18 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details