बिहार

bihar

ETV Bharat / state

JDU के प्रधान महासचिव केसी त्यागी की मांग- डॉ. लोहिया को मिले भारत रत्न

केसी त्यागी ने कहा कि राम मनोहर लोहिया के अधिकांश अनुयायी परिवारवाद, जातिवाद चलाने और भ्रष्टाचार में लिप्त हैं. एकमात्र जेडीयू ने ही वंशवाद, परिवारवाद, भ्रष्टाचार की राजनीति से अपने आप को दूर रखा है.

By

Published : Sep 6, 2019, 5:01 PM IST

केसी त्यागी

नई दिल्ली/पटना:जेडीयू के प्रधान महासचिव और वरिष्ठ नेता केसी त्यागी ने डॉ. राम मनोहर लोहिया को भारतरत्न देने की मांग की है. उन्होंने कहा है कि राम मनोहर लोहिया आजादी के बाद महात्मा गांधी की राजनीति को आगे बढ़ाने वाले सबसे बड़े नेता थे. उन्होंने कहा कि डॉ. लोहिया हमेशा वंशवाद और भ्रष्टाचार के खिलाफ खड़े थे.

केसी त्यागी ने कहा कि 1966 में पहली बार राम मनोहर लोहिया का पॉलिटिकल प्रोग्राम परवान चढ़ा. जब उनके प्रयासों से 9 राज्यों में गैर कांग्रेसी सरकार बनी और फिर 1977 में जयप्रकाश नारायण के नेतृत्व वाले आंदोलन के बाद सारे देश में गैर कांग्रेसी सरकार हुई.

केसी त्यागी का बयान

'जेडीयू समाजवाद का उदाहरण है'
वरिष्ठ नेता त्यागी ने कहा कि राम मनोहर लोहिया के अधिकांश अनुयायी परिवारवाद, जातिवाद चलाने और भ्रष्टाचार में लिप्त हो गए. एकमात्र बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उनकी पार्टी जेडीयू ही है जो वंशवाद, परिवारवाद, भ्रष्टाचार की राजनीति से अपने आप को दूर रखे हुए है.

'लोहिया ने समाजवादी आंदोलन को दिखाई नई राह'
त्यागी ने कहा कि लोहिया ने समाजवादी आंदोलन को एक नई राह दिखाई. समाजवादी चिंतन और राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के परंपरा को जीवंत बनाए रखा. केसी त्यागी ने यह भी कहा कि दर्जनों सांसदों, व्यक्तियों और व्यक्तियों के समूह ने देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से आग्रह किया है कि वह लोहिया को भारत रत्न दें. अभी देश में गैर कांग्रेस सरकार है, नीतीश कुमार भी समाजवादी आंदोलन के प्रतीक हैं. ऐसे में हम चाहते हैं कि समाजवादियों के लोहिया को भारत रत्न मिले.

ABOUT THE AUTHOR

...view details