बिहार

bihar

कोटा से रविवार को चलेंगी दो स्पेशल ट्रेनें, गया और बेगूसराय होगा स्टॉपेज

By

Published : May 2, 2020, 9:40 PM IST

प्रत्यय अमृत ने कहा कि नोडल अधिकारियों के मोबाइल नंबर पर अभी तक 19 हजार कॉल आ चुके हैं. लगातार कॉल आने के कारण अधिकारियों को दूसरे राज्यों की सरकारों के साथ समन्वय में परेशानी हो रही है.

pana
patna

पटना: केंद्र सरकार की पहल के बाद कोटा में फंसे छात्रों को वापस लाने के लिए रविवार को दो स्पेशल ट्रेन चालाई जाएगी. इनमें से एक ट्रेन गया रुकेगी तो वहीं दूसरी ट्रेन बेगूसराय जाएगी. फिलहाल इन ट्रेनों के खुलने का समय नहीं बताया गया है. आपदा प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम ये सूचना जारी की.

चलाई जाएंगी 6 स्पेशल ट्रेनें
गौरतलब है कि लॉकडाउन में बिहार में बिहार के जो भी लोग बाहर फंसे हैं उन्हें लाने के लिए 6 स्पेशल ट्रेन चलाने का अनुमति मिली है. जिसमें से शनिवार को केरल से दो ट्रेन खुली है जो दानापुर पहुंचेगी. वहीं, जयपुर एक से ट्रेन दानापुर पहुंच चुकी है, जिसमें 1,174 लोग बिहार पहुंचे हैं. प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने बताया कि महाराष्ट्र और दूसरे राज्य सरकारों से भी बातचीत चल रही है, वहां के लोगों को भी जल्द ही विशेष ट्रेन से लाया जाएगा. विशेष ट्रेन से आने वाले सभी लोगों को 21 दिन के लिए क्वॉरंटाइन किया जाएगा.

प्रबंधन विभाग ने जारी किया नंबर
आपदा प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने यह भी जानकारी दी कि दूसरे राज्य के लोग जो बिहार में रह रहे हैं, उनके लिए एक ऐप डेवलप किया जा रहा है. जिसके माध्यम से दूसरे राज्य के इच्छुक लोग संपर्क करेंगे तो उन्हें भी भेजने की व्यवस्था की जाएगी. अलग-अलग राज्यों से समन्वय के लिए नोडल अधिकारी बनाए गए हैं. उनके नंबर को लेकर प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने कहा कि जो नंबर जारी किया गया है, वह समन्वय के लिए है. लोगों को आपदा प्रबंधन विभाग के नंबर 06122-294204 पर ही कॉल करना होगा. ऐसे सरकार के पास पहले से ही जिन लोगों ने आवेदन किया है उनके नंबर हैं, उसमें से कई लोगों ने आने की इच्छा जताई थी तो उन्हें कॉल कर पूछा जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details