बिहार

bihar

Patna News : आज से दो दिवसीय स्पोर्ट्स कॉन्क्लेव 2.0 का आगाज, ज्ञान भवन में जुटेंगे देश के धुरंधर खिलाड़ी

By

Published : May 19, 2023, 12:01 AM IST

पटना में दो दिवसीय स्पोर्ट्स कॉन्क्लेव का आयोजन किया जा रहा है. जिसमें 19 और 20 मई को ज्ञान भवन में देश भर से खिलाड़ी शामिल होंगे. कान्क्लेव का उद्घाटन बिहार के उप मुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव करेंगे. यह जानकारी बिहार राज्य खेल प्राधिकरण के महानिदेशक रवीन्द्रण शंकरण ने दी. पढ़ें पूरी खबर...

पटना में दो दिवसीय स्पोर्ट्स कॉन्क्लेव
पटना में दो दिवसीय स्पोर्ट्स कॉन्क्लेव

पटना में दो दिवसीय स्पोर्ट्स कॉन्क्लेव

पटना:राजधानी पटना ज्ञान भवन में बिहार राज्य खेल प्राधिकरण के तत्वावधान में 19 और 20 मई को दो दिवसीय स्पोर्ट्स कॉन्क्लेव का आयोजन किया जा रहा है. इसकी जानकारी आज गुरूवार को पाटलिपुत्र खेल परिसर में प्रेस कांफ्रेंस में बिहार राज्य खेल प्राधिकरण के महानिदेशक रवीन्द्रण शंकरण ने दी. उन्होंने बताया कि इस कॉन्क्लेव का उद्घाटन बिहार के उप मुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव करेंगे. कला, संस्कृति और युवा विभाग के मंत्री जितेंद्र कुमार राय विशिष्ट अतिथि होंगे.

ये भी पढ़ें: NIDJAM 2023: बिहार के दो लाल ने किया कमाल, 2028 में ओलंपिक खेलने की तैयारी

कई धुरंधर खिलाड़ी भाग ले रहे हैं:बिहार राज्य खेल प्राधिकरण के महानिदेशक रवीन्द्रण शंकरण ने बताया कि 19 और 20 मई को होने वाले दो दिवसीय स्पोर्ट्स कान्क्लेव में देश के जानेमाने बैडमिंटन खिलाड़ी पुलेला गोपीचन्द और हॉकी के स्टार खिलाड़ी दिलीप तिर्की समेत कई धुरंधर खिलाड़ी भाग ले रहे हैं. बिहार में खेल और खिलाड़ियों के सर्वांगीण विकास के लिए अपने विचार और महत्वपूर्ण सुझाव प्रस्तुत करेंगे. बिहार का लक्ष्य आगामी 2028 ओलंपिक खेल में देश की टीमों में बिहार के खिलाड़ियों की भागीदारी सुनिश्चित करना है.

डिप्टी सीएम मेडल लाओ नौकरी पाओ पोर्टल करेंगे लांच:उन्होंने कहा कि स्पोर्ट्स कॉन्क्लेव उद्घाटन समारोह में खेल प्राधिकरण के नए लोगों का अनावरण किया जाएगा. वहीं नए खेल नियुक्ति पोर्टल और वार्षिक खेल कैलेंडर को भी उप मुख्यमंत्री के द्वारा जनता को समर्पित किया जाएगा. नए खेल नियुक्ति पोर्टल के द्वारा कल शुक्रवार से वैसे बिहार के खिलाड़ी जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मेडल प्राप्त किया है. इस पोर्टल की माध्यम से अपनी जानकारी साझा करेंगे. खेल प्राधिकरण के तरफ से जांच की जाएगी. जांच के उपरांत खिलाड़ी को नौकरी मिलेगी.

गेमिंग जोन बनाया गया है:उन्होंने बताया कि स्पोर्ट्स कान्क्लेव 2.0 के आयोजन स्थल ज्ञान भवन में एक गेमिंग जोन की भी व्यवस्था की गई है. खेल की इस आधुनिक विधा "इ स्पोर्टस" के प्रति जागरूक करने और प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से गेमिंग जोन बनाया गया है. विभिन्न प्रतियोगिताओं में पदक जीत कर बिहार को गौरवान्वित करने वाले बिहार के पदक विजेता प्रतिभावान खिलाड़ियों को सम्मानित करने और दूसरे खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से विजेता खिलाड़ियों की उपलब्धियों के साथ तस्वीर की प्रदर्शनी भी "वाल ऑफ फेम" के रूप में लगाई जाएगी.

ये थे मौजूद:स्पोर्ट्स कॉन्क्लेव में अपने विचार और सुझाव रखने वाले प्रमुख हस्तियों में पद्मभूषण और द्रोणाचार्य पुरस्कार से सम्मानित भारतीय बैडमिंटन टीम के मुख्य प्रशिक्षक पुलेला गोपीचंद, पद्मश्री और अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित ओलिंपियन और हाकी इंडिया के अध्यक्ष दिलीप ट्रिकी, स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया के महानिदेशक संदीप प्रधान, पदमश्री सम्मानित इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन के उपाध्यक्ष गगन नारंग, भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी तृप्ति मुरगुंडे मौजूद रहेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details