बिहार

bihar

By

Published : Nov 17, 2020, 11:59 AM IST

ETV Bharat / state

पटना: राजभवन में दो विधायकों ने ली मैथिली में शपथ

15 सदस्यीय मंत्रिमंडल में एक भी मुस्लिम सदस्य को जगह नहीं दी गयी है. इस बार बीजेपी, जेडीयू, हम और वीआईपी से एक भी मुस्लिम उम्मीदवार चुनाव जीतकर नहीं आए हैं. लेकिन उसके अलावा एनडीए ने सामाजिक और जातीय समीकरण का मंत्रिमंडल के गठन में पूरा ध्यान रखा है.

नननन
ववव

पटनाःएनडीए की नई सरकार का शपथ ग्रहण समारोह राजभवन में संपन्न हुआ. राजभवन के राजेंद्र मंडप हॉल में आयोजित इस समारोह में बीजेपी के दो मंत्रियों ने मैथिली में शपथ लिया. इस दौरान पूरा हॉल तालियों की गड़गड़हाट से गूंज उठा.

शपथ ग्रहण समारोह में बीजेपी के विधायक रामप्रीत पासवान और जीवेश मिश्रा ने मैथिली में शपथ लिया. जिसका स्वागत लोगों ने तालियां बजाकर किया. इससे पहले बीजेपी की ओर से स्वास्थ्य मंत्री रहे मंगल पांडे और विधायक अमरेंद्र प्रताप सिंह ने भी शपथ लिया. जबकि बीजेपी के ही रामसेतु कुमार ने सबसे अंत में शपथ लिया.

जीतन राम मांझी के बेटे ने ली शपथ
इससे पहले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और दो उपमुख्यमंत्री तारकेश्वर प्रसाद और रेणु देवी के ने शपथ लिया. इसके बाद जदयू के विजय चौधरी और फिर विजेंद्र यादव ने मंत्री पद की शपथ ली. जदयू के ही अशोक चौधरी और मेवा लाल चौधरी ने उसके बाद शपथ लिया. जदयू की शीला मंडल ने फिर शपथ लिया.

देखें रिपोर्ट

जीतन राम मांझी के पुत्र संतोष सुमन ने भी मंत्री पद की शपथ ली. वीआईपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मुकेश सहनी इसके बाद शपथ लेने पहुंचे और मंत्री पद की गोपनीयता की शपथ ली.

बीजेपी के मंत्रियों से मिलते सीएम नीतीश कुमार

तेजस्वी यादव समारोह से रहे दूर
इस मौके पर गृह मंत्री अमित शाह बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और सुशील मोदी भी मौजूद रहे. लेकिन नेता प्रतिपक्ष रहे तेजस्वी यादव ने इस समारोह से दूरी बना ली. आरजेडी ने शपथ ग्रहण समारोह का बहिष्कार किया था. विपक्ष का कोई भी बड़ा चेहरा शपथ ग्रहण समारोह में नजर नहीं आया.

15 सदस्यीय मंत्रिमंडल में बीजेपी का दबदबा
बता दें कि 15 सदस्यी मंत्रिमंडल में एक भी मुस्लिम सदस्य को जगह नहीं दी गयी है. इस बार बीजेपी, जेडीयू, हम और वीआईपी से एक भी मुस्लिम उम्मीदवार चुनाव जीतकर नहीं आए हैं. लेकिन उसके अलावा एनडीए ने सामाजिक और जातीय समीकरण का मंत्रिमंडल के गठन में पूरा ध्यान रखा है.

15 सदस्यीय मंत्रिमंडल में बीजेपी का दबदबा दिख रहा है. पहली बार बिहार में महिला उपमुख्यमंत्री भी बनाई गई हैं. ऐसे जल्दी ही मंत्रिपरिषद का विस्तार भी होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details