बिहार

bihar

ETV Bharat / state

आज से छात्र जदयू का प्रत्येक मंगलवार को 'टयूजडे टाॅक' कार्यक्रम

पटना में छात्र जदयू की ओर से 7 जुलाई से प्रत्येक मंगलवार को ‘टयूजडे टाॅक’ कार्यक्रम फेसबुक पर लाईव किया जाएगा.इस फेसबुक लाईव कार्यक्रम का उद्घाटन राज्य सभा में जदयू संसदीय दल के नेता आरसीपी सिंह करेंगे.

By

Published : Jul 7, 2020, 2:09 PM IST

Bihar
Bihar

पटना: छात्र जदयू की ओर से आज से प्रत्येक मंगलवार को ‘टयूजडे टाॅक’ कार्यक्रम फेसबुक पर लाईव किया जाएगा. इस फेसबुक लाईव कार्यक्रम का उद्घाटन राज्य सभा में जदयू संसदीय दल के नेता आरसीपी सिंह करेंगे. मुख्य अतिथि के रूप में छात्र जदयू के प्रभारी डॉक्टर रणबीर नंदन होंगे और छात्र जदयू के प्रदेश अध्यक्ष श्याम पटेल स्वयं कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगे. पार्टी की ओर से जो पोस्टर जारी किया गया है, उसमें लिखा है ‘मंगल को करें मंगल की बात, विकसित बिहार नीतीश कुमार’

सरकार की उपलब्धियों को लेकर संवाद
इस संबध में छात्र जदयू के प्रदेश अध्यक्ष श्याम पटेल ने बताया कि बिहार की शिक्षा व्यवस्था को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने विकास की गति दी है. प्राथमिक स्तर पर लगभग शत प्रतिशत बच्चों का दाखिला स्कूल लोन में करने में हमें सफलता मिली है. वहीं उच्च शिक्षा के द्वार अब सामान्य छात्रों के लिए भी खुलने लगे है. गरीब, पिछड़ा, अल्पसंख्यक, दलित, महादलित, का बेटा भी आज कॉलेज तक पहुंच कर विश्वविध्यालय की डिग्री ले रहा है एवं अच्छे-अच्छे नौकरियों में जा रहा है.

बौद्धिक कमिटी का गठन

इसी दौरान छात्र जदयू ने 'टयूजडे टाॅक ' का आयोजन कर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की ओर से छात्र के लिए किये गये विकास कार्यो को बिहार के छात्रों के बीच लाने का निर्णय किया है. इस कार्यक्रम के सफल संचालन के लिए एक बौद्धिक कमिटी बनायी गयी है. इसके संयोजक छात्र जदयू के प्रदेश उपाध्यक्ष अंकित तिवारी को बनाया गया है. इस कार्य में उनके सहयोग के लिए बौद्धिक कमिटी में सोनी, हीना रहमान, चन्द्र भास्कर, हंशिका दयाल, अशोक पटेल व संजीव कुमार को बतौर सदस्य रखा गया है.

पटेल ने बताया कि बिहार में कुल मतदाताओं 7,06,03,778 है. जिसमें पुरुष मतदाताओं की संख्या 3,73,07,904 तथा महिला मतदाताओं की संख्या 3,32,95,874 है. बिहार में 18-25 साल के छात्रों की मतदाता संख्या 1,12,96,604 जो कुल मतदाता के 16 प्रतिशत है. यहां 18- 25 साल के छात्र मतदाता की संख्या 58,74,234 तथा छात्रा मतदाता की संख्या 54,22,370 है. इसके अलावा बिहार के कुल आबादी का 44 प्रतिशत युवा 26-39 साल के बीच के है, जो 3,10,65,662 है. इनमें 26-39 साल के युवा पुरुष मतदाता की संख्या 1,61,54,144 तथा युवा महिला मतदाता की संख्या 1,49,11,517 है.

उद्घाटन सत्र में जदयू के राष्टीय महासचिव रहेंगे लाइव

वहीं,पटेल ने बताया कि टयूजडे टाॅक के 7 जुलाई को उद्घाटन सत्र में जदयू के राष्टीय महासचिव संगठन आर सी पी सिंह लाइव रहेंगे और बिहार के छात्रों को सम्बोधित करेंगे.

  • हर मंगलवार को अलग विषय
    इसके अलावा 14 जुलाई को स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड का विषय रहेगा,
  • 21 जुलाई को स्टार्ट-उप प्रोग्राम का विषय रहेगा,
  • 28 जुलाई को छात्र वृत्ति योजना का विषय रहेगा,
  • 4 अगस्त को विद्यालय, महाविद्यालय एवं विश्वविद्यालय में संरचनात्मक विकास,
  • 11 अगस्त को नए शिक्षण संस्थानों की स्थापना,
  • 18 अगस्त छात्राओं की शिक्षा सुविधा,
  • 25 अगस्त को खेल कूद एवं सांस्कृतिक सुविधा,
  • 02 सितम्बर विभिन्न क्षेत्रों में बिहार के सफलतम छात्र छात्राओं के विवरण पर चर्चा होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details