बिहार

bihar

ETV Bharat / state

पटना में शुरू हुआ ऑनलाइन ड्राइविंग टेस्ट, परिवहन सचिव ने किया शुभारंभ

परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल शनिवार को परिवहन कार्यालय पहुंचे. मौके पर उन्होंने कहा कि लर्निंग लाइसेंस बनवाने के लिएकंप्यूटर टेस्ट पास करना जरूरी है. अभ्यर्थियों के सुविधा के लिए 300 प्रश्नों के प्रश्नोत्तरी तैयार की गई है. प्रश्नपत्र विभाग की वेबसाइट पर मौजूद है. टेस्ट पास करने के लिए कम से कम 6 सवालों का जवाब देना जरूरी है.

By

Published : Feb 29, 2020, 11:09 PM IST

ऑनलाइन ड्राइविंग टेस्ट का शुभारंभ
ऑनलाइन ड्राइविंग टेस्ट का शुभारंभ

पटना: जिला परिवहन कार्यालय का निरीक्षण करने परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल शनिवार को गांधी मैदान स्थित बिस्कोमान भवन पहुंचे. जहां उन्होंने कार्यालय में चल रहे ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन टेस्ट प्रक्रिया का जायजा भी लिया. मौके पर उन्होंने ऑनलाइन टेस्ट में पास अभ्यर्थियों को कार्यालय के एग्जाम रूम में लर्निंग लाइसेंस जारी किया.

कार्यालय में सीसीटीवी लगाने के निर्देश
मौके पर ईटीवी भारत से बात करते हुए परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि लाइसेंस के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के सुविधा के लिए 300 प्रश्नों के प्रश्नोत्तरी तैयार की गई है. प्रश्नपत्र विभाग की वेबसाइट पर मौजूद है. उन्होंने कहा कि लर्निंग लाइसेंस के लिए आए अभ्यर्थियों से इसी क्वेश्चन मॉडल से कुल 10 सवाल रेंडमली पूछे जाएंगे. वहीं, कार्यालय निरीक्षण के दौरान उन्होंने कार्यालय में मौजूद एग्जाम हॉल में सीसीटीवी लगाने के निर्देश दिए.

ईटीवी भारत की रिपोर्ट

लर्निंग लाइसेंस कंप्यूटर टेस्ट पास करना जरूरीपरिवहन सचिव ने बताया कि लर्निंग लाइसेंस कंप्यूटर टेस्ट पास करना जरूरी है. इसके लिए जिला परिवहन कार्यालय के एग्जाम हॉल में कुल 7 कंप्यूटर लगाए गए हैं. लर्निंग लाइसेंस बनाने के लिए कंप्यूटर पर बैठकर ऑनलाइन टेस्ट पास करना होगा. इस टेस्ट में पास करने के लिए कम से कम 6 सवालों का जवाब देना होगा. जो आवेदक इस टेस्ट में क्वालीफाई नहीं करेंगे. उन्हें अगले 7 दिन बाद एक बार फिर से टेस्ट में क्वालीफाई करने का मौका दिया जाएगा.

ऑनलाइन टेस्ट के फायदे:-

  • आवेदकों को जिला परिवहन कार्यालय के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे
  • समय की भी बचत होगी
  • वाहन चालकों को यातायात नियमों से संबंधित जानकारी देने में काफी मददगार साबित होगा
  • वाहन चालकों में यातायात नियमों से संबंधित जानकारी में वृद्धि होगी
  • ड्राइविंग लाइसेंस निर्गत करने की प्रक्रिया में पारदर्शिता आएगी
  • फर्जीवाड़े पर लगाम लगेगा
  • आवेदक टाइम स्लॉट बुक कर अपनी सुविधा अनुसार तिथि और समय निर्धारित कर ऑनलाइन टेस्ट दे सकते हैं
  • पहला स्लॉट के लिए टेस्ट परिवहन कार्यालय में सुबह 10:30 से 1 बजे तक होगा
  • दूसरे स्लॉट के लिए टेस्ट 2 बजे से लेकर 4 बजे तक होगा

ABOUT THE AUTHOR

...view details