बिहार

bihar

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Oct 7, 2023, 10:48 PM IST

ETV Bharat / state

Patna News : पटना आने वाली हर गाड़ी पर ट्रैफिक पुलिस की होगी पैनी नजर, इंट्री और एक्जिट प्वाइंट पर लगेंगे 6 कैमरे

पटना आने वाली हर गाड़ी पर अब ट्रैफिक पुलिस की पैनी नजर रहेगी. इसके लिए ट्रैफिक पुलिस द्वारा 29 जगहों पर हाई रेजोल्यूशन कैमरे लगाए गए हैं. ऐसे में यातायात नियम का उल्लंघन करने वालों पर पुलिस सख्ती से कार्रवाई करेगी. साथ ही शहर में बढ़े रहे अपराध को रोकने के लिए सहायता ली जाएगी.

Traffic police install High resolution camera in Patna
पटना आने वाली हर गाड़ी पर ट्रैफिक पुलिस की होगी पैनी नजर

पटना: राजधानी पटना में यातायात व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए ट्रैफिक पुलिस लगातार तत्पर दिख रही है. पुलिस प्रशासन द्वारा एक के बाद एक ठोस कदम उठाए जा रहे है. इस बीच पूरे शहर में सीसीटीवी कैमरा लगाकर पुलिस हर एक वाहन पर पैनी नजर बनाए हुए है. सिर्फ पटना में पुलिस ने 29 जगहों पर हाई रेजोल्यूशन कैमरा लगाया है, जिससे यातायात नियम का उल्लंघन करने वालों पर सख्ती से कार्रवाई की जाएगी. वहीं, शहर के ट्रैफिक व्यवस्था पर भी नजर रखी जाएगी.

इसे भी पढ़े- 'सर मत मारिए.. मत मारिए' पटना एम्स में तीमारदार की पिटाई का मामला पहुंचा मानवाधिकार आयोग

पटना ट्रैफिक पुलिस की पैनी नजर :बताया जा रहा कि पटना के विभिन्न चौक चौराहा पर कैमरे को लगाए गए हैं. कैमरे की मदद से यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले हर व्यक्ति पर पुलिस सख्ती से कार्वाी करेगी. साथ ही कैमरे के सहयोग से ऑनलाइन चालान भी काटे जाएंगे.

क्या बोले अधिकारी : इस संबंध में पुलिस अधिकारियों द्वारा बताया गया कि अगर आप 3 महीने के अंदर अपना चालान नहीं भरते हैं तो आपकी गाड़ी का पॉल्यूशन और इंश्योरेंस का रजिस्ट्रेशन रद्द कर दिया जाएगा. साथ ही पुलिस ने सर्तकता बरतने के लिए कई निर्देश दिए. बताया गया कि अब ISI मार्क वाला हेलमेट लगाना जरूरी है. बिना ISI मार्क वाले हेलमेट लगाने पर चालान कांटा जाएगा. मिली जानकारी के अनुासर, महज तीन महीने में यातायात नियमों का उलंघन करने वालों से 35 करोड़ का चालान काटा गया है, जिसमे 9 करोड़ की वसूली हुई है. बाकी राशियों की वसुली के लिए प्रयास यातायात पुलिस की जारी है.

''आई ट्रिपल सी के माध्यम से राजधानी पटना के 5 मुख्य इंट्री और एक्जिट प्वाइंट पर कैमरे लगाए गए हैं. साथ ही गांधी सेतु के एक्सिस्ट प्वाइंट पर भी कैमरे लगाए जाएंगे. यातायात को सुगम बनाने के लिए पटना के विभिन्न जगहों पर कैमरे लगाए गए हैं. पटना में कौन सी गाड़ियां आ और जा रही है इन सभी जगह को चिन्हित कर अभी तक 23 कैमरे लगे जा चुके हैं. वहीं 6 और कैमरे लगाने हैं.''- पूरण कुमार झा, ट्रैफिक एसपी, पटना

ABOUT THE AUTHOR

...view details