बिहार

bihar

ETV Bharat / state

बोले संजय कुमार- ब्रांड बिहार से मिलेगी राज्य के पर्यटन को पहचान

पर्यटन विभाग बिहार की ब्रांडिंग की कोशिश में लगा है. इसके लिए अंतरराष्ट्रीय एजेंसियों से भी प्रपोजल मांगे गए हैं, जिसमें बिहार की ब्रांडिंग बेहतरीन तरीके से कैसे हो. इसके लिए विभाग विभिन्न एजेंसियों के प्रपोजल को देखकर उसमें से बेहतरीन एजेंसी का चयन करेगा.

branding of Bihar
branding of Bihar

By

Published : Aug 31, 2020, 10:41 PM IST

पटना: बिहार की ब्रांडिंग की तैयारी चल रही है. ब्रांड बिहार के जरिए देश-विदेश में राज्य के पर्यटन स्थलों की ब्रांडिंग होगी और इससे बिहार के पर्यटन उद्योग को नई पहचान मिलेगी. ईटीवी भारत के साथ खास बातचीत में पर्यटन विभाग के प्रधान सचिव ने कहा कि किसी अंतरराष्ट्रीय एजेंसी के जरिए बिहार की बेहतरीन ब्रांडिंग कराई जाएगी.

बिहार की ब्रांडिंग

पर्यटन विभाग के प्रधान सचिव अब शिक्षा विभाग की जिम्मेदारी संभालने वाले हैं. इस महत्वपूर्ण जिम्मेदारी की घोषणा से पहले ईटीवी भारत के साथ एक्सक्लूसिव बातचीत में उन्होंने खुलासा किया है कि पर्यटन विभाग बिहार की ब्रांडिंग की कोशिश में लगा है. इसके लिए अंतरराष्ट्रीय एजेंसियों से भी प्रपोजल मांगे गए हैं, जिसमें बिहार की ब्रांडिंग बेहतरीन तरीके से कैसे हो. इसके लिए विभाग विभिन्न एजेंसियों के प्रपोजल को देखकर उसमें से बेहतरीन एजेंसी का चयन करेगा. चयनित एजेंसी बिहार की ब्रांडिंग करेगी और बिहार के पर्यटन स्थलों को नई पहचान दिलाएगी.

देखें रिपोर्ट

क्या कहते हैं पर्यटन विभाग के प्रधान सचिव
संजय कुमार ने कहा कि बिहार के पास जितने प्राचीन और ऐतिहासिक पर्यटन स्थल हैं. उन्हें सही तरीके की ब्रांडिंग की जरूरत है. साथ ही ऐसे तमाम प्रयास होंगे जिससे पर्यटकों का आकर्षण बिहार के प्रति बड़े और बिहार में पर्यटकों की और ज्यादा आवाजाही हो. उन्होंने कहा कि बिहार में पर्यटकों की संख्या में कोई कमी नहीं है. डोमेस्टिक टूरिस्ट के साथ इंटरनेशनल टूरिस्ट भी बड़ी संख्या में हर साल बिहार आ रहे हैं. ऐसे में अगर बिहार की बेहतरीन ग्राइंडिंग हो जाएगी. तो पर्यटन उद्योग और बेहतर परफॉर्म करेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details