बिहार

bihar

Top 10 @09 AM: जानें बिहार की अब तक की बड़ी खबरें

By

Published : Aug 8, 2020, 9:00 AM IST

राज्यपाल फागू चौहान और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने केरल के कोझीकोड एयरपोर्ट पर हुए विमान हादसे पर दुःख व्यक्त किया है. वहीं, राज्यपाल ने विश्वविद्यालयों के लिए नई अंशदाई पेंशन योजना की स्वीकृति दे दी है.

bihar
bihar

बिहार की अब तक की ये रही 10 बड़ी खबरें:

केरल विमान हादसा पर राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने जताया दुःख, कहा- संवेदनाएं पीड़ित परिवार के साथ
राज्यपाल फागू चौहान और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने केरल के कोझीकोड एयरपोर्ट पर हुए विमान हादसे पर दुःख व्यक्त किया है. राज्यपाल फागू चौहान ने कहा कि यह विमान दुर्घटना अत्यंत दुःखदाई है और मेरी समस्त संवेदनाएं पीड़ित परिवार के साथ है. राज्यपाल ने विमान दुर्घटना में घायल लोगों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना की है.

पटना: राज्यपाल ने विश्वविद्यालयों के लिए नई अंशदाई पेंशन योजना की दी स्वीकृति
राज्यपाल ने विश्वविद्यालयों के लिए नई अंशदाई पेंशन योजना की स्वीकृति दे दी है. राज्य के विश्वविद्यालयों और उनके अधीनस्थ अंगीभूत महाविद्यालयों में 1 सितंबर 2005 और उसके पश्चात नियुक्त कर्मियों के लिए नई अंशदाई पेंशन योजना को राज्यपाल फागू चौहान ने स्वीकृति प्रदान की है. वहीं राज्य सरकार की सहमति भी इस पर हो चुकी है. राजभवन की ओर से इसकी अधिसूचना जारी कर दी गई.

बाढ़ पीड़ितों का दर्दः 'बाल-बच्चों को लेकर सड़क पर हैं, कोई पूछने तक नहीं आता'

दरभंगा में बाढ़ की स्थिति विकराल होती जा रही है. 18 में से 16 प्रखंडों में बाढ़ से बड़ी आबादी प्रभावित हुई है. बात करें बहादुरपुर प्रखंड की तो यहां कई गांवों में बाढ़ का पानी घुस गया है. पिडरी पंचायत के मचौडा, छपरार मठ, कमलपुर समेत कई गांवों के लोगों के घर-बार पानी में डूब चुके हैं.

दरभंगा में बाढ़ का कहर: बच्चों की थाली में अन्न नहीं, चारे के लिए तरस रहे हैं पशु
दरभंगा में बाढ़ लगातार कहर ढा रहा है. बाढ़ पीड़ितों का दर्द कम होने का नाम नहीं ले रहा है. 15-20 दिनों से लोग बाढ़ के कारण गांव छोड़ कर ऊंचे स्थानों पर शरण लिए हुए हैं.

देर रात मुंबई से पटना लौटे SP विनय तिवारी, BMC पर लगाया गंभीर आरोप
सुशांत सिंह राजपूत आत्महत्या मामले को लेकर जांच के लिए मुंबई गए पटना के सिटी एसपी विनय तिवारी शुक्रवार को वापस लौट आए हैं. बता दें कि उन्हें मुंबई में बीएमसी ने क्वॉरंटीन कर दिया था.

पटना: सीएम ने कोविड-19 को लेकर RTPCR जांच बढ़ाने का दिया निर्देश
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अन्ने मार्ग स्थित नेक संवाद में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कोविड-19 को लेकर उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक की. इस बैठक के दौरान प्रधान सचिव स्वास्थ्य प्रत्यय अमृत ने जानकारी देते हुए बताया कि 31 जुलाई को 28,624 जांच किए गए थे. वहीं आज इसकी संख्या बढ़कर 71,520 हो गई है.

बिहार: कोरोना से अब तक 400 लोगों की मौत, संक्रमितों का आंकड़ा 71 हजार के पार
स्वास्थ्य विभाग ने बिहार में पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 3,646 नए मामलों की पुष्टि की है. इसके साथ ही संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 71,794 हो गया है. जबकि इस बीमारी से अब तक 400 लोगों ने अपनी जानें गंवाई हैं.

गंगा, बूढ़ी गंडक, कोसी, बागमती और कमला सहित उत्तर बिहार की कई नदियां खतरे के निशान से ऊपर
बिहार के कई जिलों में नदियों के बढ़ते जलस्तर से बाढ़ आ गई है. मुजफ्फरपुर, मोतिहारी, दरभंगा और सीतामढ़ी सहित 15 जिले बाढ़ की चपेट में हैं. गंगा, महानंदा, बूढ़ी गंडक, बागमती, और कोसी सहित उत्तर बिहार की कई नदियां उफान पर हैं. ये नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं. इससे लोगों में डर समाया है.

2018 में सीतामढ़ी हुआ ODF, प्लास्टिक मुक्त जिला बनाने की थी तैयारी, कोरोना ने लगाई ब्रेक
साल 2018 में सीतामढ़ी को खुले में शौच से मुक्त (ओडीएफ) घोषित कर दिया गया था. इसके साथ ही सीतामढ़ी बिहार का पहला ओडीएफ जिला बन गया. ये सब कुछ तत्कालीन डीएम डॉ. रणजीत कुमार सिंह के प्रयासों की वजह से संभव हुआ. इसके बाद डीएम साहब ने एक और सपना देखा, जिसके लिए बढ़चढ़ कर कैंपेनिंग शुरू की. लेकिन उनके ट्रांसफर और कोरोना की दस्तक ने जिले के लिए देखा गए सपने को तोड़ दिया.

भागलपुर: सृजन घोटाले के 3 साल पूरे, अब तक मुख्य आरोपी फरार
भागलपुर में 2100 करोड़ के सृजन घोटाले के 3 वर्ष पूरे हो गए हैं. 2017 में 7 अगस्त को इस मामले में पहली प्राथमिकी दर्ज कराई गई थी. जब एक सरकारी चेक बाउंस हो गया था. सृजन घोटाले के सूत्रधार मनोरमा देवी की मौत हो गई है. सीबीआई ने मुख्य आरोपी मनोरमा देवी के बेटे अमित और बहू रजनी प्रिया को फरार घोषित किया हुआ है. यह मामला अब सीबीआई के पास है, लेकिन तीन साल पूरा होने के बावजूद भी अभी तक कार्रवाई आधी-अधूरी है. घोटाले की राशि भी अब तक वसूल नहीं हो पाई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details