बिहार

bihar

By

Published : Jun 1, 2020, 7:04 AM IST

ETV Bharat / state

TOP 10 @7 AM: जानें बिहार की अब तक की बड़ी खबरें

बिहार में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. वहीं, वापस लौटे प्रवासी मजदूरों को राज्रोय में उद्योग धंधे नही होने से रोजगार मुहैया कराने की समस्या आएगी.

Patna
Patna

बिहार की अबतक की ये रही 10 बड़ी खबरें :


मशहूर संगीतकार वाजिद खान का निधन

बॉलीवुड जगत से एक और दुखद खबर मिली है. मशहूर संगीतकार भाइयों की जोड़ी साजिद-वाजिद में से वाजिद खान का निधन हो गया है. उनके निधन से फिल्म इंडस्ट्री में शोक की लहर दौड़ गई है.

बिहार में कोरोना पॉजिटिव मरीजों का आंकड़ा 3807

बिहार में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या काफी तेजी से बढ़ रही है. लगभग सभी जिले इस वायरस की चपेट में हैं. वहीं, पूरे प्रदेश में अब तक कुल 23 लोगों की मौत भी हो चुकी है.अबतक कुल 1520 मरीज ठीक हुए हैं.

'मन की बात' ने पलटे 2014 में दिए गये भाषण के पन्ने!

3 मार्च 2014 को बीजेपी के तत्कालीन पीएम पद के उम्मीदवार नरेन्द्र मोदी बिहार के मुजफ्फरपुर आए थे. यहां उनकी हुंकार रैली उसी मैदान में आयोजित थी, जहां से जय प्रकाश नारायण ने कांग्रेस के विरोध में बिगुल फूंका था. आपातकाल के समय में उन्होंने पटना कूच किया और कांग्रेस की सरकार गिरने तक संघर्ष करते रहे.

Lockdown 5.0: केंद्र सरकार की हर गाइडलाइन का बिहार में होगा अनुपालन

भारत सरकार की ओर से लॉकडाउन 5 की घोषणा हो चुकी है. जिसका बिहार में पूरी तरीके अनुपालन किया जाएगा. इस बार इस गाइडलाइन से किसी भी प्रकार का छेड़छाड़ नहीं किया जाएगा.

आज से सड़कों पर दौड़ेंगे निजी वाहन

केंद्र सरकार के फैसले के मुताबिक अब लोग बिना पास के एक जगह से दूसरी जगह आ-जा सकते हैं. परिवहन विभाग ने आदेश जारी कर बसों के परिचालन का आदेश दिया है. इसके लिए वाहन मालिक, चालक यात्रि से लेकर जिला प्रशासन को कई निर्देश मिले हैं.

अब क्या बोले बिहार?

नीतीश कुमार, जब बिहार के मुख्यमंत्री बने तो बड़े जोर से ब्रांड बिहार की बात करते थे. बिहार की खादी का रैंप पर कैटवॉक भी हुआ. बस बिहार में विकास का वॉक नहीं हो सका. नीतीश ने कहा था कि भारत के हर थाली में बिहार का व्यंजन होगा. लेकिन अब तो बिहारी ही दो जून की रोटी के लिए अपना व्यंजन खोज रहा है.

बोले प्रेम कुमार- थोड़े अलग किस्म के हैं तेजस्वी यादव

प्रेम कुमार ने तेजस्वी यादव पर हमला बोलते हुए कहा कि नेता प्रतिपक्ष संकट के इस काल में भी राजनीति कर रहे है. उन्हें सरकार का ध्यान आकृष्ट करवाना चाहिये था. उन्हें एक जिम्मेदार नेता की तरह सरकार के साथ कदमताल करते हुए कोरोना को हराने में मदद करनी चाहिए थी.

पूर्णिया एयरपोर्ट की मांग हुई तेज

पूर्णिया में एयरपोर्ट बनाने के लिए 2014 को पहल की गई. 6 साल से ठंडे बस्ते में पड़े पूर्णिया एयरपोर्ट की मांग एक बार फिर से तेज हो गई है.

कोरोना के कारण नेपाल में फंसे 20 हजार से अधिक भारतीय नागरिक

कोरोन के कारण नेपाल में फंसे भारतीय नागरिक और मजदूरों को वापस भारत लाया जा रहा है. नेपाल के अलग-अलग हिस्सों में फंसे लोगों से संपर्क कर उसे आईसीपी जोगबनी, भारत-नेपाल एकीकृत चेक पोस्ट से भारत भेजने की तैयारी हो रही है.

पाटलिपुत्र स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में बन रहा अस्‍थाई अस्‍पताल

प्रोजेक्ट कोऑर्डिनेटर स्मृति सिंह ने बताया कि यहां वैसे कोरोना पॉजिटिव मरीजों का इलाज किया जाएगा जो मॉडरेट होंगे, जिनको ऑक्सीजन की आवश्यकता होगी. उनका पूरा इलाज यहां पर बेहतर तरीके से होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details