बिहार

bihar

ETV Bharat / state

बिहार से बाहर फंसे छात्रों के लिए जारी किए गए 24x7 टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर

मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद सामाजिक सुरक्षा के तहत सूबे के सभी 84 लाख 76 हजार पेंशनधारियों के खाते में 3 महीने की अग्रिम पेंशन की राशि भुगतान कर दी गई है. इसमें राज्य के खजाने से 1017 करोड़ की राशि खर्च की गई है.

By

Published : Apr 24, 2020, 12:56 PM IST

Patna
Patna

पटनाः वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से सूचना जनसम्पर्क विभाग के सचिव अनुपम कुमार ने कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए किये जा रहे कार्यों की जानकारी दी. अनुपम कुमार ने कहा कि मुख्यमंत्री ने डोर-टू-डोर स्क्रीनिंग का दायरा बढ़ाने और कोरोना के अलावा सामान्य चिकित्सा की व्यवस्था को सुदृढ़ करने का निर्देश दिया है.

अनुपम कुमार ने कहा कि बिहार से बाहर रह रहे छात्रों के लिए विशेष पहल की गई है. ऐसे छात्रों की समस्या के समाधान के लिए आपदा प्रबंधन विभाग की तरफ से टोल फ्री हेल्पलाईन नंबर 0612- 2294600 जारी किया गया है. ये नंबर 24 घंटे चालू रहेंगे.

96 लाख बच्चों को ड्राई मिल्क
मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद सामाजिक सुरक्षा के तहत सूबे के सभी 84 लाख 76 हजार पेंशनधारियों के खाते में 3 महीने की अग्रिम पेंशन की राशि भुगतान कर दी गई है. इसमें राज्य के खजाने से 1017 करोड़ की राशि खर्च की गई है. आंगनबाड़ी केंन्द्रों में आने वाले बच्चों को दो महीने तक ड्राई मिल्क शैशे देने का फैसला लिया गया था. 1 लाख 7 हजार आंगनबाड़ी केंन्द्रों के 96 लाख परिवार के बच्चों के लिए ड्राई मिल्क शैशे दिए जा रहे हैं.

सूचना जनसम्पर्क विभाग के सचिव अनुपम कुमार

किसानों के आवेदन की जांच
वहीं, असमय ओलावृष्टि और फसल नुकसान को लेकर कृषि इनपुट अनुदान का फैसला लिया गया था. इसके लिए 25 लाख किसानों के आवेदन आए थे, जिनमें से साढ़े 7 लाख किसानों के आवेदन की जांच के बाद राशि भेजने का काम शुरु कर दिया गया है. मुख्यमंत्री ने बचे किसानों के आवेदन का जल्द से जल्द जांच करा कर राशि उनके खाते में अंतरित करने के निर्देश दिए हैं.

छात्र-छात्राओं को मार्च तक की छात्रवृति
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पहले ही छात्र-छात्राओं को मार्च तक की छात्रवृति और अन्य लाभ अंतरित करने की घोषणा कर चुके हैं. शिक्षा विभाग के विभिन्न योजनाओं के तहत 1 करोड़ 8 लाख छात्र- छात्राओं के खाते में तकरीबन 3102 करोड़ की राशि ट्रांसफर कर दी गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details