बिहार

bihar

ETV Bharat / state

'सरकारी स्कूल में शौचालय नहीं' सुनकर भड़के CM नीतीश, CPI नेता से मांगी पूरी लिस्ट

बिहार विधान परिषद (Bihar Legislative Council) में राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा के दौरान सीपीआई एमएलसी केदारनाथ पांडे ने सरकारी स्कूलों में शौचालय नहीं होने का मामला उठाया. उस वक्त सदन में मौजूद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने केदारनाथ पांडे से तुरंत पूछा कि ऐसा कैसे हो सकता है. अगर ऐसा है तो मुझे पूरी लिस्ट दीजिए.

By

Published : Feb 28, 2022, 8:45 PM IST

बिहार विधान परिषद
बिहार विधान परिषद

पटना:राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा के दौरान सीपीआई नेता केदारनाथ पांडे (CPI leader Kedarnath Pandey) ने कहा कि बिहार के कई सरकारी स्कूलों में शौचालय नहीं है, जिसकी वजह से विद्यार्थियों को बेहद परेशानी का सामना करना पड़ता है. केदारनाथ पांडे की इस बात को सुनकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Chief Minister Nitish Kumar) तुरंत खड़े हो गए और नाराजगी भरे लहजे में पूछा कि मुझे बताइए किस स्कूल में शौचालय नहीं है, क्योंकि मुझे बताया गया है कि बिहार के स्कूलों में शौचालय (Toilets in Bihar government Schools) बना दिए गए हैं.

ये भी पढ़ें-2022 के लिए 2 लाख 37691 करोड़ का बजट पेश, इस 6 सूत्रीय मॉडल के जरिए बिहार में होगा विकास

उन्होंने कहा कि आप मुझे बताइए कि किन-किन स्कूलों में शौचालय नहीं है. वहां शौचालय बनवा देंगे और जो गलत जानकारी दी गई है उस पर कार्रवाई भी करेंगे. सीपीआई नेता ने कहा कि वे पूरी लिस्ट मुख्यमंत्री को देंगे. हालांकि, एक स्कूल का जिक्र ईटीवी भारत को केदारनाथ पांडे ने किया है जिसका नाम है 'राजकीय प्रोजेक्ट कन्या उच्च विद्यालय पचरुखी सिवान' जहां लड़कियों का स्कूल होने के बावजूद वहां कोई शौचालय अब तक नहीं बन पाया है.

इस बारे में कांग्रेस नेता प्रेमचंद्र विश्व में कहा कि यह कितनी बड़ी विडंबना है कि सरकारी स्कूलों में शौचालय तक उपलब्ध नहीं है. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री को सोचना चाहिए कि वे 16 साल से बिहार के मुख्यमंत्री हैं और अब भी ऐसी स्थिति क्यों बनी हुई है.

इधर, जदयू के मुख्य प्रवक्ता नीरज कुमार ने कहा कि ''स्कूल में विद्यार्थियों की परेशानी की बात सुनते ही मुख्यमंत्री ने तुरंत उसका संज्ञान लिया है. इससे पता चलता है कि मुख्यमंत्री कितने संवेदनशील हैं. उन्होंने सीपीआई नेता से ऐसे स्कूलों की लिस्ट मांगी है और कहा है कि ऐसे स्कूलों में तुरंत शौचालय बनवाया जाएगा और जिसने भी शौचालय होने की गलत जानकारी दी है, उस पर कार्रवाई भी होगी.''

राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा के दौरान सीपीआई नेता केदारनाथ पांडे ने मुख्यमंत्री की मौजूदगी में कहा कि अल्पसंख्यक मदरसा और संस्कृत विद्यालयों में भी साइकिल और पोशाक योजना को सुचारू रूप से सरकार को चलाना चाहिए. उन्होंने शिक्षकों की बहाली के लिए सातवें चरण को जल्द से जल्द शुरू करने की मांग भी सरकार से की है. केदारनाथ पांडे ने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में फिजियोथेरेपिस्ट की बहाली की मांग भी सरकार से की है.

विश्वसनीय खबरों को देखने के लिए डाउनलोड करेंETV BHARAT APP

ABOUT THE AUTHOR

...view details