बिहार

bihar

बिहार में बदलेगा मौसम का मिजाज, गर्मी से मिल सकती है राहत

By

Published : Apr 7, 2021, 6:41 AM IST

बिहार में सबसे कम न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस डेहरी में दर्ज किया गया. वहीं, सर्वाधिक अधिकतम तापमान 39.7 डिग्री सेल्सियस औरंगाबाद में दर्ज किया. मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि बिहार में फिलहाल पहले की तुलना में गर्मी का असर थोड़ा कम हुआ है.

Bihar weather update
Bihar weather update

पटना: बिहार में मौसम पिछले कई दिनों से काफी शुष्क बना हुआ है. हालांकि, मार्च महीने में जिस तरीके से तापमान में बढ़ोतरी हो रही थी. उसके मुकाबले अप्रैल महीने में तापमान में बढ़ोतरी कम हो रही है. मौसम वैज्ञानिक एसके मंडल ने बताया कि विगत 24 घंटों के दौरान बिहार में मौसम शुष्क रहा.

बिहारमें सबसे कम न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस डेहरी में दर्ज किया गया. वहीं, सर्वाधिक अधिकतम तापमान 39.7 डिग्री सेल्सियस औरंगाबाद में दर्ज किया. मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि बिहार में फिलहाल पहले की तुलना में गर्मी का असर थोड़ा कम हुआ है. इसका सबसे बड़ा कारण तापमान में बढ़ोतरी अधिक नहीं होना है. बिहार में मौसम इस हफ्ते इसी प्रकार बना रहेगा. इसका प्रमुख कारण राज्य में पूर्वी एवं दक्षिणी पूर्वी हवाओं के स्थापित हो जाने से हवा में आद्रता की मात्रा का बढ़ जाना है.

ये भी पढ़ें:हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस संजय करोल कोरोना संक्रमित, पटना एम्स में चल रहा इलाज

पूर्वी और दक्षिणी पूर्वी हवा की गति लगभग 8 से 10 किलोमीटर प्रति घंटा है और यह अगले तीन-चार दिनों तक जारी रहने का पूर्वानुमान है. हालांकि, हवा की गति में वृद्धि होने का भी पूर्वानुमान है और यह 15 से 20 किलोमीटर प्रति घंटा हो सकती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details