बिहार

bihar

ETV Bharat / state

आज पंचायत प्रतिनिधियों और अधिकारियों से सीधा संवाद करेंगे CM

सूचना सचिव अनुपम कुमार ने बताया कि अनलॉक- 1 में बढ़ती गतिविधियों को देखते हुए विशेष जागरुकता अभियान चलाया जाएगा. बुधवार को मुख्यमंत्री सभी पंचायत प्रतिनिधियों, नगर निकाय के प्रतिनिधियों और जिला प्रशासन के सभी पदाधिकारियों के साथ संवाद कर लोगों में जागरुकता कार्यक्रम को लेकर जानकारी देंगे.

By

Published : Jun 2, 2020, 8:52 PM IST

Updated : Jun 3, 2020, 7:16 AM IST

पटना
पटना

पटना:वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से सूचना जन सम्पर्क विभाग के सचिव अनुपम कुमार, स्वास्थ्य विभाग के सचिव लोकेश कुमार सिंह और पुलिस मुख्यालय के एडीजी जितेन्द्र कुमार ने मीडियाकर्मियों को कोरोना संक्रमण की वर्तमान स्थिति को लेकर सरकार द्वारा किए जा रहे कार्यों की जानकारी दी. सूचना सचिव अनुपम कुमार ने कहा कि कोरोना संक्रमण की वर्तमान स्थिति पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने निर्देश दिया कि शहरी क्षेत्रों में सरकार की तरफ से रिक्शाचालक, ठेला-वेंडर और अन्य जरुरतमंद लोगों को कोरोना से बचाव के लिए मास्क उपलब्ध कराया जाए. साथ ही उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री 3 मई को पंचायत प्रतिनिधियों और अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग भी करेंगे.

'विशेष जागरूकता अभियान'
सूचना सचिव अनुपम कुमार ने बताया कि अनलॉक- 1 में बढ़ती गतिविधियों को देखते हुए विशेष जागरुकता अभियान चलाया जाएगा. बुधवार को मुख्यमंत्री सभी पंचायत प्रतिनिधियों, नगर निकाय के प्रतिनिधियों और जिला प्रशासन के सभी पदाधिकारियों के साथ संवाद कर लोगों में जागरुकता कार्यक्रम को लेकर जानकारी देंगे. सरकार की प्राथमिकता में कोरोना संक्रमण की रोकथाम के साथ-साथ लोगों के लिए रोजगार मुहैया कराना सरकार की प्राथमिकता में शामिल है. उन्होंने बताया कि मंगलवार को 15 ट्रेनों से 24 हजार 750 प्रवासी और बुधवार को 06 ट्रेनों से 9 हजार 900 प्रवासियों के वापस बिहार आने की संभावना है.

ईटीवी भारत की रिपोर्ट

'गाइडलाइन का सख्ती से पालन'वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए जानकारी देते हुए एडीजी पुलिस मुख्यालय जितेन्द्र कुमार ने कहा कि गृह मंत्रालय के गाइडलाइन्स का सख्ती से अनुपालन कराया जा रहा है. इसके उल्लंघन को लेकर पिछले 24 घंटे में अब तक एक एफआरआई दर्ज किए गए हैं. जबकि, 768 वाहन जब्त किए गए हैं. वहीं, वीडियो कांफ्रेंसिंग में जानकारी देते हुए स्वास्थ्य विभाग के सचिव लोकेश कुमार सिंह ने कहा कि बिहार में अब तक कोरोना संक्रमण के 81 हजारह 413 जांच किए जा चुके हैं, जिनमें से 4 हजार 49 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं.

जितेन्द्र कुमार, एडीजी, पुलिस मुख्यालय

'होम क्वारंटीन में रह रहे लोगों की स्क्रीनिंग'
लोकेश कुमार सिंह ने आगे जानकारी देते हुए बताया कि पिछले 24 घंटे में कोरोना के 177 नए मामले सामने आए हैं. जिसमें 62 लोग कोरोना से ठीक हो चुके हैं. वहीं, अब तक कुल 18 सौ 03 लोग कोरोना से स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं. 3 मई के बाद आए प्रवासियों के सैंपल जांच किए गए. जिनमें 2 हजार 903 लोग पॉजिटिव पाए गए हैं. उन्होंने बताया कि जो प्रवासी अपने घर में होम क्वारंटाइन में हैं. उनका सर्वे कर स्क्रीनिंग की जाती है. उनमें संक्रमण के कोई लक्षणों पर बराबर नजर रखी जाती है. अब तक ऐसे 3 लाख 54 हजार व्यक्तियों का सर्वेक्षण किया जा चुका है. जिसमें 109 लोगों में बुखार, खांसी या सांस लेने में तकलीफ जैसे लक्षण मिले. उनका सैंपल लेकर जांच के लिए भेजा जा चुका है.

लोकेश कुमार सिंह, सचिव, स्वास्थ्य विभाग

'जल्द मिलेगा कार्ड राशन कार्ड'
सूचना सचिव ने कहा संक्रमण से बचाव के लिए सरकार की तरफ से ग्रामीण क्षेत्रों में पहले से ही लोगों को मास्क और साबुन वितरण किया जा रहा है. अब यह शहर में भी जरूरतमंदों के बीच मास्क और साबुन का वितरण किया जाएगा. साथ ही राशनकार्ड विहीन परिवारों को शीघ्र ही राशनकार्ड मुहैया कराकर एक हजार रुपये की सहायता राशि दी जाएगी.

Last Updated : Jun 3, 2020, 7:16 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details