बिहार

bihar

पटना में चिन्हित किए गए 111 अति संवेदनशील मतदान केंद्र, पुलिस की रहेगी विशेष नजर

By

Published : Nov 2, 2020, 4:57 PM IST

मंगलवार को बिहार में दूसरे चरण का मतदान होना है. इसको लेकर पुलिस-प्रशासन अलर्ट पर है. चप्पे-चप्पे पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है.

पटना पटना
पटना पटना

पटना: बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में पटना जिला के 9 विधानसभा सीटों पर 176 उम्मीदवारों का भाग्य का फैसला मंगलवार को होना है. रविवार शाम 6 बजे प्रचार प्रसार थम गया. पटना में दूसरे चरण के लिए अर्धसैनिक बल की 125 कंपनियां लगाई गई हैं. जिले के 9 विधानसभा क्षेत्रों में ज्यादातर दियारा क्षेत्र में चुनाव होना है. जिस वजह से एनडीआरएफ की 20 टीमों को गश्ती करने के लिए लगाया गया है.

पटना जिला में अर्धसैनिक बल के अलावा दूसरे जिले से आए पुलिस बल बिहार पुलिस और बीएमपी के जवान भी तैनात रहेंगे. 3 नवंबर को होने वाले मतदान के दिन गंगा नदी में नाव का परिचालन बाधित रहेगा. इसके साथ ही दियारा क्षेत्र में रिवर पेट्रोलिंग तेज कर दी गई है. एनडीआरएफ की 20 टीमों को नदी की गश्ती में लगाया गया है. नदी के माध्यम से असामाजिक और उपद्रवी तत्वों की आवाजाही पर रोक लगाने के लिए व्यवस्था की गई है.

चलाया जा रहा अभियान
इसके साथ ही दानापुर पीपा पुल और कच्ची दरगाह पीपा पुल को दोनों ओर से सील कर जांच अभियान चलाया जा रहा है. पटना पुलिस सभी सीमावर्ती इलाकों पर नजर रख रही है. गाड़ियों की चेकिंग की जा रही है. सीमावर्ती क्षेत्रों में पैरामिलिट्री फोर्स को लगाया गया है. पुलिस मुख्यालय से मिली जानकारी के अनुसार जिला प्रशासन ने मनेर और दीघा विधानसभा क्षेत्र के दियारा स्थित 111 मतदान केंद्रों को अति संवेदनशील घोषित किया है. यहां अर्धसैनिक बल की विशेष तैनाती की गई है ताकि किसी प्रकार की गड़बड़ी नहीं हो सके.

अलर्ट पर पुलिस
मतदान के दिन यानी मंगलवार को पटना पुलिस सुबह 5 बजे से ही अलर्ट रहेगी. सभी थानेदार अपने इलाके के बूथ निरीक्षण करते रहेंगे. इसके अलावा डीएसपी को अपने अनुमंडल के सभी बूथों पर जाकर हालात का जायजा लेने का निर्देश पुलिस मुख्यालय ने दिया है.दूसरे चरण के चुनाव के लिए पटना जिला में 33 बॉर्डर बनाए गए हैं. जहां वाहनों की चेकिंग हो रही है. पटना जिला में कुल 23000 जवानों को तैनात किया गया है. जिसमें 15 हजार अर्ध सैनिक बल की तैनाती अलग-अलग जगह पर मतदान केंद्रों पर की गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details