बिहार

bihar

G20 Meeting In Patna: G20 की बैठक को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम, ऐतिहासिक विरासत से रूबरू होंगे प्रतिनिधि

By

Published : Jun 20, 2023, 2:29 PM IST

पहली बार बिहार को जी-20 की बैठक की मेजबानी मिली है. जी-20 के लेवल 4 की बैठक होने वाली है. बैठक को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं. बैठक में शामिल होने वाले मेहमानों की मेहमान नवाजी के लिए भी बिहार सरकार की ओर से विशेष व्यवस्था की जा रही है.

G20 meeting IN PATNA
G20 meeting IN PATNA

पटना में 22 और 23 जून को जी 20 की बैठक

पटना: 22 और 23 जून को राजधानी पटना में जी 20 की बैठकहोने वाली है. बैठक को लेकर तैयारियां जोरों पर है. 20 देशों के प्रतिनिधि बैठक में हिस्सा लेने वाले हैं. 150 से ज्यादा प्रतिनिधि बैठक में शिरकत करेंगे. दुबई के मंत्री बैठक में विशिष्ट मेहमान के रूप में शामिल होंगे.

पढ़ें- काशी में तीन दिन तक जी-20 देशों के प्रतिनिधि इन विषयों पर करेंगे गहन मंथन, देखें शेड्यूल

पटना में 22 और 23 जून को जी 20 की बैठक: एडीजी मुख्यालय जी एस गंगवार ने कहा कि बैठक में शामिल होने वाले मेहमानों की सुरक्षा के लिए पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. बैठक में 200 से ज्यादा विदेशी मेहमान हिस्सा लेंगे. मेहमानों के ठहराने के लिए होटल मौर्य, होटल पनास और होटल लेमन ट्री में व्यवस्था की जा रही है. साथ ही सभी को बिहारी व्यंजन परोसे जाने हैं.

"वरिष्ठ पदाधिकारियों को मेहमानों की सुरक्षा में लगाया गया है. हर लेवल पर सुरक्षा की समीक्षा की जा चुकी है. फुलप्रूफ सुरक्षा के लिए पुलिस मुख्यालय तैयार है."- जी एस गंगवार,एडीजी मुख्यालय

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम: विदेशों से आए मेहमान के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं. तमाम वरिष्ठ अधिकारियों को सुरक्षा में लगाया जा रहा है. होटल, एयरपोर्ट और बापू सभागार की सुरक्षा का जिम्मा आईपीएस ऑफिसर के हवाले कर दिया गया है. होटल में एक एसपी स्तर के अधिकारी के अलावा 3 बीएचपी तैनात होंगे.

ऐतिहासिक विरासत से रूबरू होंगे प्रतिनिधि: इसके अलावा सब इंस्पेक्टर और आरक्षी भी सुरक्षा में लगाए जाएंगे. वैसे पदाधिकारियों को सुरक्षा में लगाया जा रहा है जो अंग्रेजी बोल सकते हैं. देश के 55 शहर में 80 बैठक होंगी. बैठक में आए प्रतिनिधि जहां विचारों का आदान प्रदान करेंगे, वहीं ऐतिहासिक विरासत से भी रूबरू होंगे.

यहां करेंगे भ्रमण : जी-20 देशों के प्रतिनिधियों को पर्यटन विभाग, नालंदा और तख्त हरिमंदिर, पटना साहिब का परिभ्रमण कराएगा. पर्यटन विभाग के सचिव अभय कुमार सिंह ने बिहार सरकार ने पर्यटन विभाग के सभी अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक आयोजित की. एयरपोर्ट से लेकर सभी होटलों और ज्ञान भवन और पर्यटन स्थलों तक बिहार पर्यटन से संबंधित सामग्री जी-20 प्रतिनिधियों को उपलब्ध करायी जाएगी.

"पर्यटन विभाग यह सुनिश्चित करेगा कि जी-20 देशों के सभी प्रतिनिधि बिहार के पर्यटन स्थलों का परिभ्रमण करते हुए राज्य की बेहतर छवि की यादें संजो कर साथ ले जाएं. पटना एयरपोर्ट की स्वागत स्थली से लेकर आवासन के लिए तय सभी होटलों और ज्ञान भवन तक बिहार पर्यटन के सभी महत्वपूर्ण स्थलों से संबंधित लेखन सामग्री सभी प्रतिनिधियों को उपलब्ध करायी जाएगी."- अभय कुमार सिंह,पर्यटन सचिव

मेहमानों के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन:प्रतिनिधियों का बिहार के लोकगीत और नृत्य से स्वागत किया जाएगा. जी-20 प्रतिनिधिमंडल का मनमोहक लोक कलाओं से स्वागत होगा. इसमें मिथिला की सामा-चकेवा, झिझिया, कजरी, चौरा और सोहर शामिल हैं. कलाकार कई दिनों से इसकी तैयारी में जुटे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details